Baba Siddique Murder: महाराष्ट्र की राजनीति के बड़े चेहरों में से एक और एनसीपी अजित पवार गुट के वरिष्ठ नेता बाबा सिद्दीकी की मुंबई में गोली मारकर हत्या कर दी गई, मुंबई के बांद्रा के खेरवाड़ी सिग्नल के पास निर्मल नगर इलाके में बाबा सिद्दीकी की हत्या की गई. उन्हें ताबड़तोड़ तीन गोलियां मारी गई, जब तक उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया जाता, उनकी मौत हो गई.  इस हत्या की वजह के पीछे कारण की तलाश कर रही मुंबई पुलिस हर पहलू को गहराई से जांच रही है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

किसने की बाबा सिद्दीकी की हत्या 


भले ही लॉरेंस बिश्नोई गैंग ने बाबा सिद्धीकी की हत्‍या की ज‍िम्‍मेदारी ली है, लेकिन पुल‍िस इस हत्‍याकांड की तह तक पहुंचने की कोशिशों में लगी है. पुलिस इस बात की पुष्टि करने में जुटी है कि क्या सलमान खान से दोस्ती इस हत्या की वजह है कि बात कुछ और है. इसकी तलाश में जुटी पुलिस 2000 करोड़ के उस घोटाले की जांच में भी जुटी है, जिसमें बाबा सिद्धीकी का नाम आया था. इस घोटाले में ईडी ने बाबा सिद्दीकी की 465 करोड़ रुपये की संपत्ति भी जब्त कर ली थी. 


क्या है SRA घोटाला  


बाबा सिद्दीकी 2000 से 2004 तक महाराष्ट्र हाउसिंग एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी के अध्यक्ष रहे थे. इस दौरान उनपर कई गंभीर आरोप लगे थे. उनपर अपने पद का दुरुपयोग करते हुए एक कंपनी को फायदा पहुंचाने का आरोप लगा था. दरअसल बाबा सिद्दीकी पर आरोप लगे थे कि उन्होंने स्लम रिडेवलपमेंट अथॉरिटी (SRA Project) प्रोजेक्ट के लिए पिरामिड डेवलपर्स की मदद की थी. पिरामिड डेवलपर्स बाबा सिद्दीकी की मुखौटा कंपनी थी. करीब 2 हजार करोड़ रुपये के इस प्रोजेक्ट में में उनपर कई आरोप लगे, जिसके बाद ईडी  बाबा सिद्दीकी की 462 करोड़ रुपये की संपत्ति को अटैच कर लिया था. 


मुंबई के बांद्रा वेस्ट में स्थित बाबा सिद्दीकी की संपत्ति को PMLA के तहत जब्त कर लिया गया. अब कयास लगाए जा रहे हैं कि स्लम रिहैबिलिटेशन अथॉरिटी रिडेवलपमेंट घोटाले की वजह से भी बाबा सिद्दीकी की हत्या हो सकती है.  साल 2014 में पुलिस ने इस मामले में केस दर्ज किया था.  अब पुलिस जांच कर रही है कि कहीं इस SRA प्रोजेक्ट की वजह से तो नहीं बाबा सिद्दीकी की हत्या की गई.