LPG Cylinder Prices: देश में बढ़ती महंगाई आम जनता को काफी परेशान कर रही है. ऐसे में साल 2022 का सितंबर महीना भी आ गया. जैसा कि हर महीने की शुरुआत में होता है कि कुछ चीजों के नए दामों में बढ़तोरी या कमी देखने को मिलती है. ऐसे में लोगों की निगाहें गैस सिलेंडर (LPG cylinders) के दामों पर टिकी हुई हैं. 1 सितंबर से कई चीजों में बदलाव किया जा सकता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हर महीने की 1 तारीख को तय होते हैं रेट


बता दें LPG गैस सिलेंडर हर घर में उपयोग किया जाता है और हर महीने की 1 तारीख को कंपनियां अपने उत्पाद के नए रेट तय करती हैं अब इसमें यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि क्या 1 सितंबर से एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव देखने को मिल सकता है?


पिछले महीने 1 अगस्त को हुआ था कीमतों में बदलाव


उल्लेखनीय है कि पिछले महीने यानी 1 अगस्त को एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव किया गया था. दरअसल 1 अगस्त को कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में 36 रुपये की गिरावट दर्ज की गई थी. हालांकि घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया था. 


कैसे तय होती हैं LPG सिलेंडर की कीमतें?


एलपीजी की कीमतें इंपोर्टपेरीटी प्राइस फार्मूला इस्तेमाल करके तय की जाती हैं. एक्सचेंजर, माल ढुलाई, तेल कंपनी का मुनाफा, इंश्योरेंस, कस्टम ड्यूटी, बंदरगाह खर्च आदि शामिल करके फिर कीमतें लागू की जाती हैं.


तो क्या 1 सितंबर से बदल जाएंगी कीमतें?


दरअसल प्रोडक्ट की कीमतों में उछाल क्रूड ऑयल प्राइस पर डिपेंड करता है. फिलहाल ब्रेंट क्रूड के भाव में कुछ बढ़ोतरी दर्ज की गई है. ऐसे में अंदाजा लगाया जा रह है कि ऑयल मार्केटिंग कंपनियों की ओर से दाम कम करने की उम्मीद तो नहीं है. लेकिन, एलपीजी घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में कुछ बदलाव किया जा सकता है. क्योंकि काफी दिनों से घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. कीमतें लंबे समय से स्थिर हैं. इस बात से जानकार अंदाजा लगा रहे हैं कि 1 सितंबर को कीमतों में बदलाव किया जा सकता है. हालांकि अभी यह कर पाना बहुत मुश्किल है कि कीमतों में उछाल आएगी या गिरावट दर्ज की जाएगी.


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर