Work From Home Facility Ended: देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) ने कोरोना महामारी के दौरान शुरू की गई ‘वर्क फ्रॉम होम’ की सुविधा खत्म कर दी है. इसके साथ ही कंपनी ने सर्कुलर जारी कर अपने सभी 6.14 लाख कर्मचारियों को ऑफिस आकर काम शुरू करने का निर्देश दिया है. टाटा समूह की इस कंपनी ने बुधवार को यह घोषणा की. वह ऐसा कदम उठाने वाली पहली बड़ी आईटी कंपनी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

TCS में वर्क फ्रॉम होम हुआ खत्म


टीसीएस (TCS) के चीफ ह्यूमन रिसोर्स ऑफिसर मिलिंद लक्कड़ के मुताबिक कंपनी का मानना है कि दफ्तर में साथ बैठकर काम करने से उत्पादकता बढ़ती है. इसलिए हमने सभी कर्मचारियों से ऑफिस (Work From Home) आने को कहा है. लक्कड़ ने कहा, 'हमारा दृढ़ विश्वास है कि उन्हें काम पर आने की जरूरत है ताकि नई वर्क फोर्स टीसीएस के पुराने वर्क फोर्स बड़े कार्यबल के साथ एकीकृत हो जाए. यह एकमात्र तरीका है जिससे वे टीसीएस के मूल्यों और तरीके को सीखेंगे, समझेंगे और आत्मसात करेंगे. 


सप्ताह के सभी दिन ऑफिस से काम


मिलिंद लक्कड़ ने स्पष्ट किया कि स्टाफ से सप्ताह के सभी दिन (Work From Home) ऑफिस आकर काम करने के लिए कहा गया है. उन्होंने बताया कि कंपनी ने पिछले तीन साल में कई नए स्टाफ को भर्ती किया है लेकिन उनका अभी तक कंपनी के बाकी स्टाफ के साथ कोई इंटरेक्शन नही हो पाया है. जबकि हमारा मानना है कि सभी कर्मचारियों में समान मूल्य होना जरूरी है. 


क्या 25 प्रतिशत होने जा रही छंटनी?


कंपनी (TCS) के मौजूद वर्क फोर्स में वर्ष 2025 तक 25 प्रतिशत की कमी लाने सवाल पर उन्होंने कोई टिप्पणी करने से इनकार कर दिया. वहीं कंपनी के चीफ ऑपरेशन ऑफिसर एन गणपति सुब्रमण्यम ने कहा कि कोई यह निष्कर्ष निकाल सकता है कि ‘25 बाय 25’ एजेंडा से अब ध्यान हट जाएगा. उन्होंने कहा कि कंपनी अपनी क्वालिटी और क्वांटिटी में उचित तालमेल बनाए रखेगी. बता दें कि मार्च 2020  के आखिर में कोरोना की वजह से लॉकडाउन लगने के 10 दिनों के अंदर ही कंपनी ने वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) का सिस्टम अपना लिया था. तब से कंपनी के सभी कर्मचारी घर से ही काम कर रहे थे. 


(एजेंसी भाषा)