5 Top Countries For MBA study: हर छात्र वहीं पढ़ाई करना चाहता है, जहां उसे कर‍ियर सेक्‍योर‍िटी म‍िले. इसल‍िए ज्‍यादातर स्‍टूडेंट्स टॉप कॉलेजों में उस कोर्स में एडम‍िशन लेने की कोश‍िश करते हैं, ज‍िसमें उन्‍हें करि‍यर सेक्‍योर‍िटी म‍िले. ऐसे स्‍टूडेंट्स के बीच लोकप्र‍िय कोर्सेज में एक नाम MBA का भी शाम‍िल है. अगर आप भी MBA कोर्स करना चाहते हैं और ऐसे कॉलेज में एडम‍िशन लेना चाहते हैं, जहां इसकी बेस्‍ट पढ़ाई होती हो, तो आपको अपना दायरा जरा बड़ा करना होगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. अमेर‍िका 


अमेरिका के बड़े बिजनेस स्कूलों से एमबीए करना कई छात्रों के लिए एक सपने जैसा है.  हार्वर्ड, स्टैनफोर्ड और वार्टन बिजनेस स्कूल जैसे यहां टॉप ब‍िजनेस एंड मैनेजमेंट कॉलेज हैं. हालांकि यूएसए में एमबीए की शिक्षा की लागत बहुत अधिक है, लेकिन करियर में उन्नति और आय में वृद्धि के लाभ भी इन देशों में अधिक हैं. 


2. लंदन 
लंदन ब‍िजनेस स्‍कूल और ऑक्‍सफोर्ड यून‍िवर्स‍िटी जैसे यहां कई कॉलेज हैं जो मैनेजमेंट और ब‍िजनेस की बेस्‍ट स्‍टडी कराते हैं. यहां छात्रों को इंटर्नश‍िप से लेकर जॉब तक के बेहतरीन मौके म‍िलते हैं. ग्‍लोबल लेवल अगर देखें तो एमबीए जॉब ऑपरचून‍िटी के ल‍िए ये बेस्‍ट जगह है.  


3. कनाडा 


प‍िछले कुछ साल में कनाडा, एमबीए छात्रों के ल‍िए पसंदीदा देश बन गया है. दरअसल, यहां ऑफोर्डेबल कीमत पर हाई क्‍वाल‍िटी श‍िक्षा म‍िलता है. कनाडा का रोटमैन स्‍कूल ऑफ मैनेजमेंट और शूलिच स्कूल ऑफ बिजनेस दुन‍ियाभर में मशहूर है. 


इसके अलावा कनाडा का ल‍िब्रल इमिग्रेश कानून, अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को उनकी शिक्षा पूरी करने के बाद देश के लेबर फोर्स में शामिल होने में महत्वपूर्ण रूप से सुविधा देता है.  


4. फ्रांस 
फ्रांस वास्तव में 2024 में एमबीए की पढ़ाई के लिए एक अच्‍छा ऑप्‍शन है. फ्रांस न केवल अपनी समृद्ध विरासत के लिए प्रसिद्ध है, बल्कि यह छात्रों को एक बहुत ही बहुसांस्कृतिक वातावरण में अध्ययन करने और अपने शैक्षणिक लक्ष्य को प्राप्त करने का एक शानदार अवसर भी देता है. दुनिया भर के कुछ सर्वश्रेष्ठ बिजनेस स्कूलों में फ्रांस में हैं. इसके अलावा, फ्रांस में रहने की लागत जिसमें आवास और भोजन शामिल है, कई अन्य यूरोपीय देशों की तुलना में कम है. 


5. भारत 
एमबीए की बेस्‍ट पढाई के ल‍िए भारत पांचवे पायदान पर आता है. आज भारत में एमबीए की डिग्री प्राप्त करने का मतलब है कि एक व्यक्ति के सामने आने वाले अनगिनत विकल्पों के साथ-साथ यह सीखे गए ज्ञान और कौशल को बाजार में वास्तविक स्थितियों में भाग लेकर तुरंत परखने का एक अवसर भी है, जिससे करियर को और आगे बढ़ाने की संभावना है. 


भारतीय प्रबंधन संस्थान, आईआईएम और हेटिक एमबीए डिजिटल बिजनेस स्कूल जैसे संस्थान में वल्‍र्ड लेवल की पढाई होती है.