Delhi University ने बढ़ाई इन कोर्सेज की फीस, फर्स्‍ट ईयर के छात्रों को भरना होगा इतना पैसा
Advertisement
trendingNow12353524

Delhi University ने बढ़ाई इन कोर्सेज की फीस, फर्स्‍ट ईयर के छात्रों को भरना होगा इतना पैसा

DU News : दिल्ली यून‍िवर्स‍िटी के कुलपति योगेश सिंह ने बीटेक, लॉ, आईटीईपी, आर्ट्स, विदेशी छात्रों के लिए फीस बढ़ाने वाले नए स्‍ट्रक्‍चर को मंजूरी दे दी है.

Delhi University ने बढ़ाई इन कोर्सेज की फीस, फर्स्‍ट ईयर के छात्रों को भरना होगा इतना पैसा

Delhi University Fees:  द‍िल्‍ली यून‍िवर्सि‍टी में वर्तमान शैक्षण‍िक सत्र 2024- 25 में एडम‍िशन लेने वाले फॉरेन स्‍टूडेंट्स के साथ-साथ ग्रैजुएशन, पोस्‍ट ग्रैजुएशन और पीएचडी प्रोग्राम्‍स के फर्स्‍ट ईयर स्‍टूडेंट्स के लिए फीस बढ़ा दी है. बता दें क‍ि नया सेशन अगस्‍त से शुरू होने वाला है और यून‍िवर्स‍िटी के कुलपति योगेश सिंह ने जून में ही नए फीस स्‍ट्रक्‍चर को मंजूरी दे दी थी. नए फीस स्‍ट्रक्‍चर के अनुसार, फर्स्‍ट ईयर के बीटेक स्‍टूडेंट्स को 2.16 लाख रुपये से अब 2.24 लाख रुपये तक की फीस जमा करनी होगी. बीटेक कोर्स की फीस में 3.70 प्रतिशत की वृद्धि की गई है. 

इसी तरह, पांच साल के लॉ कोर्स की फीस में 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है. यान‍ि अब फर्स्‍ट ईयर लॉ स्‍टूडेंट्स को 1.90 लाख रुपये की बजाय 1.99 लाख रुपये की फीस देनी होगी. वहीं B.EL.ED की जगह लेने वाले चार साल के इंट‍िग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम (आईटीईपी) की फीस बढ़ाकर 57,400 रुपये कर दी गई है. पीएचडी प्रोग्राम्‍स का फीस स्‍ट्रक्‍चर में 60.22 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जिसमें स्‍कॉलर्स को 4,450 रुपये की पिछली फीस की तुलना में 7,130 रुपये का भुगतान करना होगा. डीयू के डीन एडमिशन, हनीत गांधी ने पुष्टि की कि विश्वविद्यालय के विभिन्न कार्यक्रमों में प्रवेश पाने के इच्छुक विदेशी छात्रों के लिए भी शुल्क बढ़ाया गया है.

इस बीच, दिल्ली विश्वविद्यालय में एमए हिंदू में एडमिशन लेने वाले फॉरेन छात्रों को कम कोर्स फीस देनी होगी. सार्क देशों के छात्रों के लिए फीस 1 लाख रुपये से घटाकर 50,000 रुपये और गैर-सार्क देशों के छात्रों के लिए 2 लाख रुपये से घटाकर 1 लाख रुपये कर दी गई है. हालांकि, तिब्बत से आने वाले छात्रों को रज‍िस्‍्रेशन फीस नहीं देनी होगी और ना ही उन्‍हें कॉलेजों और विभागों को एड‍िशनल फीस देनी होगी जो फॉरेन स्‍टूडेंट्स को देना पड़ता है.

बता दें क‍ि विश्वविद्यालय ने स‍िर्फ फर्स्‍ट ईयर स्‍टडेंट्स के लिए ही नया फीस स्‍ट्रक्‍चर लागू क‍िया है. विश्वविद्यालय ने ट्यूशन फीस, छात्र कल्याण कोष, विकास शुल्क, सुविधा और सेवा शुल्क तथा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग सहायता कोष सहित शुल्क संरचना के कई घटकों में वृद्धि की है. फी स्‍ट्रक्‍चर से DUSU के लिए कंट्र‍िब्‍यूशन शेयर को हटा द‍िया गया है. DUSU कंट्र‍िब्‍यूशन को LLB और MBA फी स्‍ट्रक्‍चर से भी हटा दिया गया है, जबकि बाकी UG और PG प्रोग्राम्‍स के लिए कंट्र‍िब्‍यूशन को 20 रुपये से बढ़ाकर 40 रुपये कर दिया गया है.

 

  

Trending news