PCS Success Story: अमूल्य रतन बिहार के बरेठा गांव के रहने वाले हैं. उनके पिता सिंचाई विभाग में असिस्टेंट इंजीनियर के पद पर काम कर चुके हैं. अमूल्य भी बचपन से ही पढ़ने में काफी तेज थे. उनकी शुरुआती पढ़ाई पटना से हुई. अमूल्य के 10वीं में 93.4 फीसदी नंबर आए थे. इसके बाद वह कोटा चले गए और फिर वहां से 12वीं की पढ़ाई पूरी की और उनके 82 फीसदी नंबर आए थे. स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद अमूल्य ने जेईई परीक्षा पास कर आईआईटी कानपुर में दाखिला ले लिया था. यहां से उन्होंने ग्रेजुएशन के बाद पोस्ट ग्रेजुएशन की भी डिग्री हासिल की है. हालांकि, कुछ समय बाद ही उन्होंने बिहार पीसीएस परीक्षा देने का मन बना लिया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अमूल्य बताते हैं कि हिंदी मीडियम से होने के कारण उन्हें परीक्षा की तैयारी के दौरान काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा था. अमूल्य ने परीक्षा की तैयारी के लिए कोचिंग का सहारा लिया था और खूब पेपर दिए थे. इससे मेन्स परीक्षा ‌के लिए उनकी अच्छी प्रैक्टिस भी हो गई थी. आखिरकार, सही स्ट्रेटजी और कठिन परिश्रम के चलते अमूल्य ने बीपीएससी परीक्षा के पहले ही प्रयास में न केवल सफलता प्राप्त की थी बल्कि 7वीं रैंक के साथ टॉप भी किया था.


अमूल्य का मानना है कि इस कठिन परीक्षा की तैयारी के लिए उम्मीदवारों को सभी विषयों की एनसीईआरटी किताबें जरूर पढ़नी चाहिए. इसके अलावा उम्मीदवार प्रीलिम्स और मेन्स परीक्षा की तैयारी एक साथ करें तो बेहतर होगा.


अमूल्य के अनुसार बीपीएससी में कई सवाल यूपीएससी से ही रिपीट होते हैं. ऐसे में इन सभी चीजों के लिए आपको अच्छी प्रैक्टिस करनी चाहिए. बता दें कि अमूल्य दो बार यूपीएससी का भी इंटरव्यू दे चुके हैं. इसका फायदा उन्हें बिहार पीसीएस के इंटरव्यू के दौरान मिला. दो बार पहले ही इंटरव्यू देने के कारण अमूल्य बीपीएससी इंटरव्यू के लिए काफी कॉन्फिडेंट थे. अमूल्य कहते हैं कि इंटरव्यू राउंड के लिए भी मॉक टेस्ट ज्वॉइन किया जा सकता है. साथ ही करंट अफेयर्स पर भी नजर रखें. इसके लिए जरूरी है कि नियमित रूप से अखबार पढ़ें और न्यूज देखें और अपडेट रहें.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर