CBSE class 10th and 12th result 2022: 34 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स सीबीएसई कक्षा 10 और कक्षा 12 के टर्म 2, फाइनल रिजल्ट के लिए तारीख और समय की पुष्टि का इंतजार कर रहे हैं, हालांकि बोर्ड ने कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है, कक्षा 10 और कक्षा 12 के परिणाम जल्द ही घोषित किए जाएंगे. ऐसी उम्मीद की जा रही है. रिजल्ट घोषित होने पर छात्र cbseresults.nic.in, results.gov.in और digilocker.gov.in पर जाकर रोल नंबर, स्कूल नंबर और जन्म तिथि का उपयोग करके अपनी मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सीबीएसई के एक अधिकारी के मुताबिक, पिछले दो साल की तुलना में, सीबीएसई, इस साल COVID 19 प्रभाव के बावजूद परिणाम जल्दी घोषित करने जा रहा है क्योंकि परीक्षाएं देर से शुरू हुईं और 50 दिनों से ज्यादा समय तक आयोजित की गईं. छात्रों को परिणाम घोषित होने की तारीख के बारे में अफवाहों पर ध्यान नहीं देना चाहिए. इसके अलावा, सभी संगठन सीबीएसई रिजल्ट के आधार पर अपने एडमिशन प्रोग्राम को शेड्यूल करेंगे.


Check Result via SMS


  • सबसे पहले अपने फोन के मैसेज बॉक्स में जाएं. 

  • अब अपना CBSE 10th/ CBSE 12th का रोल नंबर टाइप करें.

  • अब इस मैसेज को 7738299899 पर भेज दें.

  • अब आपका रिजल्ट आपके फोन पर मैसेज के माध्यम से ही आ जाएगा.


सीबीएसई 10वीं टर्म 2 की परीक्षाएं 26 अप्रैल, 2022 से 24 मई, 2022 तक आयोजित की गईं. छात्रों को कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा पास करने के लिए कम से कम 33 फीसदी नंबर लाने जरूरी हैं और छात्र अपने संबंधित स्कूलों से अपनी मार्कशीट प्राप्त कर सकेंगे. यूनिफाइड मोबाइल एप्लिकेशन फॉर न्यू-एज गवर्नेंस (UMANG) ऐप्‍प के माध्‍यम से भी सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट चेक कर सकते हैं. ऐप्‍प पर अपना रोल नंबर दर्ज करना होगा और मार्कशीट डाउनलोड करनी होगी.


ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर