Chhattisgarh Home Guard Recruitment 2024: छत्तीसगढ़ के नगर सेना अग्निशमन एवं आपातकालीन सेवा विभाग ने होमगार्ड के 2215 रिक्त पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन 10 जुलाई से शुरू होंगे. आवेदन करने के लिए एलिजिबल एवं इच्छुक अभ्यर्थी इस आधिकारिक वेबसाइट firenoc.cg.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की आखिरी तारीख 10 अगस्त है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नगर सैनिक (जनरल ड्यूटी) के लिए 500 और महिला नगर सैनिकों के लिए 1715 रिक्तियां हैं. नोटिफिकेशन के अनुसार, महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा एवं संरक्षण से संबंधित इंटिग्रेटिड एक्शन प्लान के तहत छात्राओं के लिए रेजिडेंशियल इंस्टीट्यूट में महिला नगर सैनिकों की नियुक्ति की जाएगी.


शैक्षणिक योग्यता


नगर सेना पदों पर भर्ती के लिए जनरल, ओबीसी एवं एससी कैटेगरी के अभ्यर्थियों को 10+2 सिस्टम के तहत 10वीं कक्षा या उच्चतर माध्यमिक परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए. जबकि एसटी कैटेगरी के अभ्यर्थियों को 8वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए. नक्सल प्रभावित परिवारों (सामान्य वर्ग, अन्य पिछड़ा वर्ग और अनुसूचित जाति वर्ग) के आवेदकों के लिए शैक्षणिक योग्यता 8वीं पास और नक्सल प्रभावित परिवारों के अनुसूचित जनजाति के आवेदकों को 5वीं पास होना चाहिए.


आवेदन शुल्क


जनरल कैटेगरी और ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 300 रुपये और एससी और एसटी को 200 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा.


आयु सीमा


इस भर्ती के लिए आयु सीमा 19 से 40 वर्ष के बीच है. आत्मसमर्पण करने वाले या नक्सल प्रभावित परिवारों के सदस्यों के लिए अधिकतम आयु सीमा 45 वर्ष निर्धारित की गई है.


शारीरिक मापदंड


जनरल, एससी और ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों की लंबाई 168 सेमी या उससे अधिक है. जबकि राजस्व जिलों दक्षिण बस्तर, दंतेवाड़ा, नारायणपुर, बीजापुर, बस्तर, उत्तर बस्तर, कांकेर, कोरिया, सरगुजा और जशपुर के उम्मीदवारों के लिए लंबाई 153 ​​सेमी या उससे अधिक होनी चाहिए. बाकी राजस्व जिलों के एसटी वर्ग के पुरुष और महिला उम्मीदवारों के लिए लंबाई 158 सेमी. छाती बिना फुलाए – 81 सेमी (एसटी के लिए 76 सेमी) और फुलाए जाने के बाद, पुरुषों के लिए 86 सेमी (एसटी के लिए 81 सेमी).


सेलेक्शन प्रोसेस


उम्मीदवारों का सेलेक्शन शारीरिक परीक्षण, लिखित परीक्षा और बोनस अंकों के आधार पर किया जाएगा. शारीरिक परीक्षण में, पुरुषों को 100 मीटर की दौड़, 800 मीटर की दौड़, लंबी कूद और ऊंची कूद पास करनी होगी. महिलाओं को 800 मीटर की दौड़, लंबी कूद और ऊंची कूद पास करनी होगी.