CISCE ISC 12th Result 2022 Declared: काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने ISC  कक्षा 12वीं के परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया है. छात्र अपना रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cisce.org, results.cisce.org पर जाकर देख सकते हैं. इसके साथ ही SMS के जरिए भी रिजल्ट चेक कर सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लड़कियों ने फिर मारी बाजी


CISCE की 12वीं कक्षा की परीक्षा के रिजल्ट में इस बार लड़कियों का पासिंग प्रतिशत लड़कों से बेहतर रहा है. कुल 99.52 प्रतिशत छात्राएं पास हुई हैं. हालांकि, लड़कियों ने कम अंतर से लड़कों को पछाड़ा है. इस बार कुल 99.26 प्रतिशत लड़के पास हुए हैं.


18 छात्रों ने किया टॉप


इस बार के परीक्षा के परिणाम में 18 छात्रों ने 99.75 प्रतिशत अंकों के साथ शीर्ष रैंक साझा की. कुल परीक्षा परिणामों की बात करें तो इस बार 99.38 छात्र पास हुए हैं.


दो सेमेस्टर में परीक्षा


इस बार परीक्षा का आयोजन दो सेमेस्टर में किया गया था. इस साल सेमेस्टर 1 परीक्षा के अंक आधे कर दिए गए हैं (ज्यामितीय और यांत्रिक ड्राइंग और कला को छोड़कर).  इन अंकों को अंतिम स्कोर तक पहुंचने के लिए सेमेस्टर 2 के स्कोर में जोड़ा गया है.


सेमेस्टर 1 की कॉपी नहीं हुई जारी


बोर्ड ने सेमेस्टर 1 परीक्षा परिणाम की कोई हार्ड कॉपी जारी नहीं की और दोनों सेमेस्टर का परिणाम एक साथ घोषित किया है. घोषित परीक्षा परिणाम से अगर कोई छात्र संतुष्ट नहीं होता है, तो उनके पास कंपार्टमेंट का विकल्प होगा.


ऐसे करें SMS से रिजल्ट प्राप्त


छात्रों को ISC परीक्षा परिणाम प्राप्त करने के लिए अपना सात अंकों का रोल नंबर 09248082883 पर भेजना होगा.


वेबसाइट से ऐसे करें रिजल्ट चेक


- सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक साइट Results.cisce.org पर क्लिक करें.


- क्लिक करते ही वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा. यहां अपने कोर्स सेलेक्ट करें और आवश्यक जानकारी दर्ज करें.


- इसके बाद जानकारी को सबमिट करें. जानकारी सबमिट करते ही स्क्रीन पर रिजल्ट आ जाएगा.
ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर