How to Crack UPSC CSAT 2024: सिविल सेवा एप्टीट्यूड टेस्ट (CSAT) यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. इस प्रतिष्ठित परीक्षा को पास करने के लिए एक रणनीतिक दृष्टिकोण, नियमित अभ्यास और शांत आचरण की आवश्यकता होती है. उम्मीदवार के लिए परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम से परिचित होना बेहद जरूरी है. इसी को लेकर, एमपी कैडर के एक भारतीय वन सेवा (IFS) अधिकारी, हिमांशु त्यागी ने सिविल सेवा परीक्षा में सफलता कैसे प्राप्त करें, इसके लेकर कई गोल्डन टिप्स दिए हैं. उन्होंने यूपीएससी परीक्षा के 'सबसे अप्रत्याशित और चुनौतीपूर्ण चरण' में सफलता प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों से आग्रह करते हुए कहा है कि वे परीक्षा के लिए कड़ी मेहनत शुरू करें, जिन्होंने अभी तक इसकी शुरुआत नहीं की है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये हैं आईएफएस ऑफिसर द्वारा बताए गए वो गोल्डन टिप्स 


1. प्रीलिम्स परीक्षा की तैयारी पर ध्यान दें: परीक्षा कैलेंडर के अनुसार, यूपीएससी सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा अगले साल 26 मई, 2024 को आयोजित की जाएगी, जबकि इसका नोटिफिकेशन 14 फरवरी, 2023 को जारी कर दिया जाएगा. वहीं, इसके लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 5 मार्च 2024 होगी. IFS हिमांशु त्यागी ने प्रीलिम्स परीक्षा की तैयारी पर ध्यान केंद्रित करने का सुझाव दिया है.


2. प्रीलिम्स में ट्रिक्स एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं: उम्मीदवारों को प्रीलिम्स परीक्षा पास करने के लिए ट्रिक्स और टिप्स (Tricks and Tips) को समझने की जरूरत है.


3. ट्रिक्स तभी काम करेंगी जब आपके बेसिक्स मजबूत हों: इसके अलावा, उन्होंने सुझाव दिया कि इस परीक्षा में सफलता के लिए महत्वपूर्ण रणनीतियां तभी प्रभावी होती हैं, जब उम्मीदवारों के पास फंडामेंटल्स की मजबूत पकड़ होती है.


4. CSAT की तैयारी: यूपीएससी के छात्रों के लिए CSAT अब एक नया कहर बन गया है. उम्मीदवारों को अपनी क्वांटिटेटिव और एनालिटिकल क्षमताओं पर काम करना चाहिए. मैथमेटिकल प्रॉब्लम और डेटा इंटरप्रिटेशन की लगातार प्रेक्टिस काफी महत्वपूर्ण है. इसलिए, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे सभी CSAT Previous Year Question Paper को दो बार हल करें. CSAT टेस्ट सीरीज के लिए तभी जाएं, जब उन्होंने PYQs पूरा कर लिया हो. उम्मीदवारों को मॉक टेस्ट हल करना शुरू करना चाहिए और अपना बेस्ट निर्धारित करना चाहिए. जितना संभव हो उतने मॉक टेस्ट हल करने चाहिए. देखें कि आपके लिए क्या काम करता है और क्या नहीं.


5. अपनी रणनीति बनाएं: उम्मीदवारों को अपनी परीक्षा की तैयारी की रणनीति बनानी चाहिए. परीक्षा पैटर्न, मार्क्स अलॉटमेंट और समय की कमी को समझें. उत्तर देने का प्रयास करने से पहले प्रश्न को समझें. प्रश्नों की गलत व्याख्या करने से गलतियां हो सकती हैं. उम्मीदवारों को कॉन्सेप्ट्स को रिव्यू करना चाहिए और लगातार प्रेक्टिस करनी चाहिए. रिवीजन आपकी जानकारी को बनाए रखने में सहायता करते हैं. इसके अलावा एमसीक्यू (MCQs) हल करें, और सभी संबंधित कॉन्सेप्ट्स को सीखें व नोट बनाएं. इसके अलावा नोट्स को समय-समय पर रिवाइज भी करें.