CSIR NET Admit Card 2023: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने दिसंबर सेशन की परीक्षा के लिए सीएसआईआर यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (सीएसआईआर यूजीसी नेट 2023) के लिए एग्जाम सिटी इंटीमेशन स्लिप जारी कर दी है. जिन लोगों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट csirnet.nta.ac.in से सिटी इंटिमेशन स्लिप डाउनलोड कर सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

परीक्षा 26 से 28 दिसंबर, 2023 तक आठ राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के 225 केंद्रों पर होने वाली है. उम्मीदवारों को एग्जाम सिटी स्लिप डाउनलोड करनी होगी क्योंकि यह एग्जाम सेंटर के बारे में जरूरी जानकारी प्रदान करेगी, जिससे उम्मीदवार अपनी जर्नी और रहने की व्यवस्था के लिए ढंग से प्लान बना सकेंगे. उम्मीदवार अपने एप्लिकेशन नंबर और जन्म तिथि का उपयोग करके सिटी इंटीमेशन स्लिप डाउनलोड कर सकते हैं.


सीएसआईआर यूजीसी नेट जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) स्कॉलरशिप प्राप्त करने और लेक्चरशिप के लिए एलिजिबिलिटी के लिए आयोजित किया जाता है. परीक्षा में लाइफ साइंस, कैमिस्ट्री, मैथमेटिकल साइंस, फिजिक्स और अर्थ साइंस के पांच पेपर शामिल हैं. प्रत्येक पेपर 200 नंबर का होता है. परीक्षा अंग्रेजी और हिंदी दोनों माध्यमों में आयोजित की जाएगी, जिसमें तीन पार्ट में सब्जेक्टिव और मल्टिपल चॉइस के सावल होंगे. कैंडिडेट्स को पेपर करने के लिए 3 घंटे का समय दिया जाएगा.


CSIR UGC NET 2023: HOW TO DOWNLOAD EXAM CITY INTIMATION SLIP


  • एग्जाम सिटी इंटीमेंशन स्लिप डाउनलोड करने के लिए कैंडिडेट्स को सबसे पहले NTA की आधिकारिक वेबसाइट csirnet.nta.nic.in पर जाना होगा. 

  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको CSIR UGC NET 2023 exam city intimation slip डाउनलोड करने का लिंक मिलेगा उसपर क्लिक करें. 

  • अब आपको वहां मांगी गईं जरूरी डिटेल जैसे अपना आवेदन नंबर, जन्मतिथि और दिए गए वेबपेज पर दिखाया गया सिक्योरिटी कोड डालना होगा.

  • सभी डिटेल्स डालने के बाद सबमिट कर दें. सबमिट करते ही आपकी सिटी इंटीमेशन स्लिप आपके सामने स्क्रीन पर होगी. 

  • अब आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं और इसका प्रिंट आउट भी ले सकते हैं. 


उम्मीद है कि एजेंसी जल्द ही एडमिट कार्ड जारी करेगी. पिछले साल के ट्रेंड्स के मुताबिक, एनटीए के परीक्षा शुरू होने से चार दिन पहले सीएसआईआर यूजीसी नेट एडमिट कार्ड जारी करने की उम्मीद है. सीएसआईआर यूजीसी नेट 2023 एडमिट कार्ड, उसी वेबसाइट पर उपलब्ध होगा, जिसमें रोल नंबर, उम्मीदवार का नाम, जन्म तिथि, कैटेगरी और एग्जाम सेंटर की जानकारी, रिपोर्टिंग टाइम, सब्जेक्ट, सेंटर नंबर, पता समेत एग्जाम की डिटेल मौजूद होंगी.