Central Teacher Eligibility Test 2022: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) का नोटिफिकेशन जल्द ही जारी किया जा सकता है. टीचिंग में करियर बनाने के इच्छुक उम्मीदवारों की निगाहें इस वक्त सीटेट (CTET) के नोटिफिकेशन पर टिकी हुई हैं. नोटिफिकेशन जारी होने के बाद उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे. केंद्र सरकार के स्कूलों में प्राथमिक (कक्षा 1 से 5) और उच्च प्राथमिक कक्षाओं (कक्षा 6 से 8) के लिए शिक्षकों की योग्यता का आकलन करने के लिए CTET का आयोजन किया जाता है. 


क्या है CTET का महत्व?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सीटेट (CTET) केंद्रीय स्तर की पात्रता परीक्षा है. इसके अलावा अधिकतर राज्य भी शिक्षक पात्रता परीक्षा का स्टेट लेवल पर आयोजन कराते हैं. सीटेट को पास करने वाले उम्मीदवार देशभर के विभिन्न स्कूलों में पढ़ाने के योग्य माने जाते हैं. सीटेट परीक्षा उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाती है, जो एक शिक्षक के रूप में अपना करियर बनाना चाहते हैं. सीटीईटी पास करने वाले उम्मीदवारों को एक प्रमाणपत्र दिया जाता है, जो लाइफटाइम के लिए वैलिड होता है. अगर आपने बीएड, बीटीसी या डीएलएड का कोर्स कर लिया है, तो इस टेस्ट में शामिल हो सकते हैं. 


CTET के होते हैं 2 पेपर 


सीबीएसई (CBSE) सीटेट परीक्षा आयोजित करता है. इस परीक्षा में दो पेपर होते हैं- पेपर 1 और पेपर 2. सीटेट का पेपर 1 उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जाता है, जो कक्षा 1-5 तक पढ़ाने के योग्य होते हैं और इसके लिए उनके पास जरूरी डिप्लोमा होता है. पेपर 2 उनके लिए है, जो कक्षा 6-8 तक पढ़ाना चाहते हैं और उनके पास जरूरी डिग्री है. जो उम्मीदवार कक्षा 1-8 को पढ़ाना चाहते हैं, उन्हें दोनों पेपर में हिस्सा लेने की छूट होती है. 


यह भी पढ़ेंः IDBI Recruitment 2022: आईडीबीआई बैंक में हजारों पदों पर निकली भर्तियां, ग्रेजुएट युवा कर सकते हैं आवेदन