CUET Exam Pattern, Date and Time: अब तक स्नातक प्रोग्राम में दाखिले के लिए छात्र, बोर्ड्स के भेदभावपूर्ण मार्किंग प्रक्रिया के शिकार हो रहे थे, मगर आज से देश भर में पहली बार CUET परीक्षा शुरू होने जा रही है. जो बच्चों को उनके भविष्य को संवारने का समान मौका देगी. मगर इसी बीच तमाम छात्रों की शिकायतें भी हैं, क्या शिकायतें हैं पढ़ें इस रिपोर्ट में. इस साल से स्नातक दाखिले के लिए कटऑफ की मुसीबत खत्म हुई तो दूसरी तरफ एक नई परेशानी उन छात्रों के सामने खड़ी हो गई है जो इस साल 12वीं पास करके ग्रेजुएशन में दाखिला लेना चाहते हैं. दरअसल समस्या ये है कि कॉमन यूनिवर्सिटी एडमिशन टेस्ट के पहले फेज की शुरुआत आज 15 जुलाई से होने जा रही है. मगर अभी तक सीबीएसई बारहवीं के परीक्षा परिणाम घोषित नही हुए हैं. ऐसे में छात्रों के गफलत के हालात हैं. छात्रों के मुताबिक मनपसंद कोर्स में एडमिशन में देरी हो रही है. छात्रों में एंट्रेंस एग्जाम से पहले 12वीं के नतीजों की चिंता है. छात्रों की शिकायत है कि जो बच्चे पढ़ाई के लिए विदेश जाना चाहते हैं, उनके दाखिले में नतीजों का लटके होना बड़ी समस्या है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

12वीं के नतीजे आने से पहले ही अलग अलग एंट्रेंस एग्जाम की तारीखें हैं. 12वीं के छात्र नतीजों के तारीख जानने के लिए स्कूल के चक्कर काट रहे. हालांकि स्कूल प्रशासन, बोर्ड की तरफ से कोई सूचना नहीं दिए जाने की बात कह रहा. वहीं छात्रों की परेशानी को देखते हुए यूजीसी ने विश्वविद्यालयों को पत्र लिखकर अपील की है. यूजीसी के मुताबिक देश की यूनिवर्सिटीज अपने यहां यूजी कोर्स में दाखिले की आखिरी तारीख सीबीएसई बोर्ड के बारहवीं के परिणाम आने के बाद तय करें. जिससे किसी भी छात्र को यूनिवर्सिटी में स्नातक प्रोग्राम में दाखिले में कोई परेशानी का सामना ना करना पड़े.



गौरतलब है कि सीबीएसई बोर्ड के सत्र 2021-22 में दसवीं और बारहवीं की दो टर्म में परीक्षाएं आयोजित की गई. सीबीएसई के पहले टर्म की रिपोर्ट सीधे स्कूल को भेजी गई. वहीं दूसरे टर्म के परिणामों का इंतजार है. सीबीएसई 10वीं और 12वीं का परिणाम इसी महीने जारी होने की संभावना है.  हालांकि, बोर्ड की तरफ से परिणामों की तारीखों को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा अब तक नहीं हुई है. आपको बता दें कि सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट results.cbse.nic.in पर जारी किया जाएगा.


CUET एग्जाम की तारीखें और टाइमिंग


इस बार CUET यूजी की परीक्षा 2 फेज में आयोजित की जाएंगी. पहले फेज की परीक्षा 15, 16, 19 और 20 जुलाई को होनी हैं वहीं दूसरे फेज की परीक्षा 4, 5, 6, 7, 8, 10, 17, 18 और 20 अगस्त हो होंगी.


वहीं अब तक तकरीबन 14 लाख 90 हजार छात्रों का रजिस्ट्रेशन हो चुका है. जिसमें 8 लाख 10 हजार मॉर्निंग स्लॉट के लिए वहीं 6 लाख 80 हजार छात्रों के लिए दोपहर के स्लॉट के लिए रजिस्ट्रेशन है. वहीं परीक्षा 2 शिफ्ट में होगी.


पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह 9 बजे से दोपहर12.15 बजे तक और दूसरी शिफ्ट की परीक्षा शाम 3 बजे से 6.15 बजे तक होगी. परीक्षा से संबंधित तमाम फॉरमैलिटी के लिए परीक्षा केंद्र पर छात्र 2 घंटे पहले पहुंच जाएं.


देश की कुल 90 यूनिवर्सिटी (सेंट्रल, स्टेट, डीम्ड और प्राइवेट) में इस एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन किया जाएगा. सब्जेक्ट और कॉम्बिनेशन की संख्या ज्यादा होने की वजह से इस परीक्षा को 2 फेज में रखा गया है. वहीं दूसरे फेज की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 31 जुलाई तक जारी कर दिया जाएगा.


यूजीसी के मुताबिक 98 फीसदी छात्रों को उनकी पहली प्रिफरेंस के हिसाब से सिटी अलॉटमेंट होगा. वहीं बाकी के छात्रों को उनकी सेकंड प्रिफरेंस के मुताबिक मिलेगा.


CUET एग्जाम पैटर्न


  • सीयूईटी पैटर्न में एनसीईआरटी पर आधारित मल्टीपल चॉइस प्रश्न के साथ साथ नेगेटिव मार्किंग भी होगी.

  • एंट्रेंस टेस्ट के 3 भाग होंगे जो कि 2 शिफ्ट में आयोजित की जाएगी.

  • शैक्षणिक सत्र 2022-2023 हिंदी, कन्नड़, मलयालम, उर्दू, असमिया, बंगाली, पंजाबी, ओडिया, अंग्रेजी, मराठी, तमिल, तेलुगु और गुजराती जैसे 13 भाषाओं में आयोजित कराया किया जाएगा.

  • आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सीयूईटी के तीन सेक्शन हैं. पहले सेक्शन को 2 हिस्सों में बांटा गया है. इसके पहले हिस्से में 13 भाषाएं और दूसरे में 20 भाषाएं शामिल हैं.

  • दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले के लिए उम्मीदवारों को इन 33 भाषाओं में से कम से कम एक भाषा में परीक्षा देना अनिवार्य है.

  • दाखिला परीक्षा के दूसरे सेक्शन में 27 डोमेन स्पेसिफिक सब्जेक्ट और तीसरे सेक्शन की परीक्षा जरनल स्टडी आधारित होगी, जो केवल बीए प्रोग्राम के दाखिलों के लिए ही होगा.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर