CUET PG 2024: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट पोस्टग्रेजुएट (सीयूईटी पीजी 2024) के लिए आवेदन प्रक्रिया 26 दिसंबर को शुरू की थी. सीयूईटी पीजी 2024 परीक्षा में कई बदलाव भी किए गए हैं. आवेदन फॉर्म जो पहले cuet.nta.nic.in पर होस्ट किया गया था, अब एक नई वेबसाइट - pgcuet.samarth.ac.in पर उपलब्ध है. सभी ग्रुप्स के कैंडिडेट्स के लिए आवेदन फीस भी बढ़ा दी गई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

CUET PG 2024: New changes
पीजी कोर्सेज में एडमिशन के लिए केंद्रीय विश्वविद्यालय और अन्य सीयूईटी पीजी में हिस्सा लेने वाली यूनिवर्सिटीज में जाने के इच्छुक आवेदकों को आवेदन फॉर्म भरने से पहले इस साल शुरू किए गए बदलवों के बारे में जानकारी होनी जरूरी है.


CUET PG website
CUET PG की आधिकारिक वेबसाइट अब pgcuet.samarth.ac.in है. सीयूईटी पीजी आधिकारिक वेबसाइट ने इंफॉर्मेशन ब्रोशर, सिलेबस, अक्सर पूछे जाने वाले सवालों के जवाब और एलिजिबिलिटी, सब्जेक्ट की संख्या, हिस्सा लेने वाले विश्वविद्यालयों और कॉलेजों पर अन्य डिटेल अपलोड किए हैं.


CUET PG application fee hiked
एनटीए ने पिछले साल की तुलना में सभी कैटेगरी के लिए रजिस्ट्रेशन फीस में 200 रुपये की बढ़ोतरी की है. जनरल कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 1,200 रुपये और ओबीसी-एनसीएल/ जनरल-ईडब्ल्यूएस के तहत कैंडिडेट्स को 1,000 रुपये का भुगतान करना होगा. पिछले साल एक्स्ट्रा टेस्ट पेपर के लिए कैंडिडेट्स को 500 रुपये का भुगतान करना पड़ा था. हालांकि, इस साल उन्हें हर एक्स्ट्रा टेस्ट पेपर के लिए 600 रुपये का भुगतान करना होगा जो वे देना चाहते हैं. दो एग्जाम तक के लिए आवेदन करने वाले भारत के बाहर के आवेदकों को एक्स्ट्रा पेपर के लिए 6,000 रुपये और 2,000 रुपये का भुगतान करना होगा. पहले यह क्रमश: 5,000 रुपये और 1,500 रुपये थी.


Number of test papers
कैंडिडेट्स कुल मिलाकर ज्यादातर चार टेस्ट पेपर कोड चुन सकेंगे. उम्मीदवार एक सामान्य पेपर को एक सब्जेक्ट के रूप में चुन सकता है क्योंकि पिछले साल के विपरीत, प्रत्येक पेपर के साथ कोई जनरल  परीक्षा नहीं होगी. इन दोनों जनरल टेस्ट का पार्ट रजिस्ट्रेशन के दौरान उम्मीदवार द्वारा चुने गए अंग्रेजी या हिंदी में होगा.


Exam Duration
CUET PG एग्जाम का टाइम जो पहले 120 मिनट था, अब घटाकर 105 मिनट कर दिया गया है. CUET PG परीक्षा 2024 तीन शिफ्ट में आयोजित की जाएगी. पहली शिफ्ट सुबह 9 बजे से 10:45 बजे तक, दूसरी शिफ्ट दोपहर 12:45 बजे से 2:30 बजे तक और तीसरी शिफ्ट 4:30 बजे से 6:15 बजे के बीच आयोजित की जाएगी.


Number of questions
सीयूईटी पीजी 2024 परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों को 75 मल्टिपल चॉइस सवाल (एमसीक्यू) का जवाब देना होगा. पिछले साल तक CUET PG में सवालों की कुल संख्या 100 थी.


Exam cities reduced in India 
एनटीए ने भारत में सीयूईटी पीजी 2024 परीक्षा के लिए एग्जाम सिटी सेंटर की संख्या 2023 में 337 से घटाकर 300 कर दी है. भारत के बाहर केंद्रों सहित परीक्षा केंद्र शहरों की कुल संख्या 324 है. उम्मीदवार अपने स्थायी पते या वर्तमान पते के आधार पर अपनी पसंद के दो शहरों का चयन कर सकेंगे.