Deputy Collector Priya Pathak: अपने पहले अटेंप्ट में मध्यप्रदेश स्टेट सर्विस एग्जाम 2019 में टॉप करने वाली उप जिलाधिकारी (डिप्टी कलेक्टर) पद पर चुनी गईं प्रिया पाठक (26) ने कहा कि वह भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) की पॉपुलर अफसर IAS टीना डाबी की सफलता से मोटिवेट हैं. बेहद कड़े मुकाबले वाली भर्ती परीक्षा की टॉपर प्रिया ने कहा कि सरकारी सेवा में मौका मिलने पर वह स्टूडेंट्स को क्विलिटी एजुकेशन और महिलाओं को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने पर अपना फोकस करेंगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सतना जिले के नागौद से ताल्लुक रखने वाली प्रिया राज्य सेवा परीक्षा 2020 में पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) पद पर चुनी गई थीं और इसके नौ जून 2023 को घोषित रिजल्ट में सिलेक्शन लिस्ट में दूसरा स्थान हासिल किया था. लंबी कानूनी पेचीदगियों के चलते MPPCS (एमपीपीएससी) ने 2019 की राज्य सेवा परीक्षा का रिजल्ट मंगलवार (26 दिसंबर) देर रात घोषित किया. 


अपनी कामयाबी से एक्साइटेड प्रिया ने बताया कि, "बायो टेक्नोलॉजी सब्जेक्ट में ग्रेजुएशन फाइनल ईयर की पढ़ाई के दौरान मैंने तय कर लिया था कि मुझे एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस में आना है. मैं संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की 2015 में आयोजित सिविल सेवा परीक्षा की टॉपर टीना डाबी से प्रेरित हूं. यह बात मेरे मन में एक प्रेरणा के तौर पर हमेशा रहती थी कि टीना डाबी ने केवल 22 साल की उम्र में सिविल सेवा परीक्षा में अपने पहले अटेंप्ट में टॉप किया. मैं भारतीय प्रशासनिक सेवा के अन्य सीनियर अफसरों से भी प्रभावित रही हूं." 


सामान्य बैकग्राउंड से आने वाली प्रिया के पिता कृष्णशरण पाठक एक शासकीय प्राथमिक विद्यालय में असिस्टेंट टीचर हैं. 26 साल की प्रिया ने राजनीति विज्ञान में पोस्ट ग्रेजुएशन की है. उन्होंने बताया, "मैंने ठान लिया था कि मुझे राज्य सेवा परीक्षा में सफल होना ही है. परीक्षा की तैयारी के दौरान मैंने कभी हार नहीं मानी. जब लक्ष्य बड़ा हो, तो मेहनत करनी ही पड़ती है और सफलता मिलने तक सब्र भी रखना पड़ता है." प्रिया ने कहा कि मौका मिलने पर वह सरकारी संस्थानों में क्वालिटी एजुकेशन सुनिश्चित करने और महिलाओं को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने पर अपना फोकस करेंगी. 


वह फिलहाल अविवाहित हैं और शादी को लेकर जल्दबाजी में नहीं हैं. उन्होंने खिलखिलाते हुए कहा, "फिलहाल मैं शादी के बजाय डिप्टी कलेक्टर के तौर पर अपनी आगामी नियुक्ति और ट्रेनिंग के बारे में सोच रही हूं." प्रिया ने बताया कि जब वह 2019 में पहली बार राज्य सेवा परीक्षा में बैठीं, तो सोशल मीडिया से दूर रहीं. हालांकि, बाद में वह सोशल मीडिया से जुड़ गईं और राज्य सेवा परीक्षा 2020 में डीएसपी की सिलेक्शन लिस्ट में दूसरा स्थान पाने की उपलब्धि के चलते उनके कई इंटरव्यू सोशल मीडिया पर मौजूद हैं.


एमपीपीएससी के एक अधिकारी ने बताया कि राज्य सेवा परीक्षा 2019 में उप जिलाधिकारी पद पर चयनित टॉप 10 कैंडिडेट्स में प्रिया के अलावा क्रमशः शिवांगी बघेल, पूजा सोनी, राहुल कुमार पटेल, निधि मिश्रा, हरनीत कौर कलसी, सौरभ मिश्रा, सलोनी अग्रवाल, रितिका पाटीदार और आशुतोष महादेव सिंह ठाकुर शामिल हैं.