DAIS IB Rankings 2023: धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल (डीएआईएस) ने इंटरनेशनल बैकलॉरिएट डिप्लोमा प्रोग्राम (आईबीडीपी) मई 2023 परीक्षा में वर्ल्ड लेवल पर प्रसिद्धि हासिल की, जिसमें 11 स्टूडेंट्स ने 45 पॉइंट्स का शानदार स्कोर हासिल किया. इस शानदार प्रदर्शन ने अंतरराष्ट्रीय मंच पर एकेडमिक एक्सीलेंसी के प्रतीक के रूप में डीएआईएस की स्थिति को मजबूत किया, जिससे यह दुनिया भर में लीडिंग आईबी स्कूल के रूप में उभरा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

16-19 एज ग्रुप के स्टूडेंट्स के लिए आईबीडीपी एक स्ट्रॉन्ग पॉइंट स्कोरिंग सिस्टम का इस्तेमाल करता है, जो 6 सब्जेक्ट से मैक्सिमम 45 पॉइंट की इजाजत देता है.


इसके अलावा, स्टूडेंट्स को डिप्लोमा पाने के लिए थ्योरी ऑफ नॉलेज (टीओके) सब्जेक्ट, एक एक्सटेंडेड एस्से और एक क्रिएटिविटी, एक्टिविटी, सर्विस(सीएएस) प्रोजेक्ट को पूरा करना होगा. 24 पॉइंट या उससे ज्यादा पॉइंट अंक पाने वाले स्टूडेंट्स डिप्लोमा के लिए क्वालिफाई करते हैं, जबकि 1% से कम स्टूडेंट सालाना पूरा स्कोर पाते हैं.


एग्जाम देने वाले DAIS के 106 स्टूडेंट्स में से 10% ने टॉपर्स का खिताब हासिल किया. टॉपर्स के ग्लोबल एवरेज को देखते हुए यह उपलब्धि और भी उल्लेखनीय है, जो 0.5% से भी कम है, जो डीएआईएस में प्रदान की जाने वाली एजुकेशन की एक्सेप्शनल क्वालिटी को दर्शाता है. विशेष रूप से, यूके में किंग्स कॉलेज स्कूल ने सात टॉप उपलब्धि हासिल करने वालों के साथ दूसरा स्थान हासिल किया, इसके बाद चीन में डुलविच कॉलेज शंघाई-पुक्सी है, जहां 6 स्टूडेंट ने मैक्सिमम पॉइंट हासिल किए हैं.


घोषणा के बाद, DAIS को आधिकारिक तौर पर इंटरनेशनल बैकलॉरिएट (IB) द्वारा वर्ल्ड लेवल पर लीडिंग IB स्कूल के रूप में मान्यता दी गई. डीएआईएस के साथ-साथ, दुनिया भर के 21 अन्य स्कूलों को टॉप प्रदर्शन करने वाले स्टूडेंट्स देने के लिए सम्मानित किया गया. इन स्कूलों को इस असाधारण उपलब्धि के लिए सर्टिफिकेट प्रदान किया गया.


डीएआईएस स्टूडेंट्स का असाधारण प्रदर्शन एकादमिक एक्सीलेंसी को बढ़ावा देने और आजीवन सीखने की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए स्कूल की प्रतिबद्धता को अंडरलाइन करता है. आईबीडीपी को एक व्यापक प्री-यूनिवर्सिटी तैयारी प्रोग्राम के रूप में व्यापक रूप से सम्मानित किया जाता है, जिसे दुनिया भर की लीडिंग यूनिवर्सिटी द्वारा सपोर्ट किया जाता है. वर्तमान में, आईबी प्रोग्राम 156 देशों के 5,139 स्कूलों में पेश किए जाते हैं.