Education Budget 2024: इस साल सभी की निगाहें शिक्षा क्षेत्र की बढ़ती मांगों को पूरा करने के लिए केंद्र सरकार की योजना पर हैं. वित्त वर्ष 2024-25 के लिए केंद्रीय बजट पेश करते हुए निर्मला सीतारमण ने कहा है कि केंद्र ने शिक्षा, रोजगार और कौशल विकास के लिए 1.48 लाख करोड़ रुपये का आवंटन किया है. वित्त मंत्री ने कहा है कि केंद्र सरकार नौकरी बाजार में प्रवेश करने वाले 30 लाख युवाओं को एक महीने का पीएफ अंशदान देकर प्रोत्साहन प्रदान करेगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Education Budget 2024: 10 लाख रुपये तक का लोन 
वित्त मंत्री ने घोषणा की कि सरकार देश के संस्थानों में हायर स्‍टडीज के लिए 10 लाख रुपये तक के लोन के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगी. 


केंद्रीय वित्त मंत्री ने कहा क‍ि सरकार हर साल एक लाख छात्रों को सीधे ई-वाउचर उपलब्ध कराएगी, जिसमें ऋण राशि का 3 प्रतिशत ब्याज अनुदान दिया जाएगा. 


इंटर्नशिप का मौका 
सरकार अगले पांच साल में एक करोड़ युवाओं को टॉप 100 कंपनियों में इंटर्नशिप मौका देने की योजना शुरू करेगी. 5,000 रुपये प्रति माह का इंटर्नशिप भत्ता और 6,000 रुपये की एकमुश्त सहायता प्रदान की जाएगी. मंत्री ने कहा क‍ि कंपनियों से अपेक्षा की जाएगी कि वे प्रशिक्षण लागत और इंटर्नशिप लागत का 10 प्रतिशत सीएसआर फंड से अर्जित करें. 


कामकाजी महिलाओं के लिए हॉस्‍टल 
निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार वर्कफोर्स में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ाने के लिए वर्क‍िंग महिलाओं के लिए हॉस्‍टल बनाएगी.  


ब‍िहार में नये मेड‍िकल कॉलेज 
वित्त मंत्री ने यह भी घोषणा की कि बिहार में नये मेड‍िकल कॉलेज स्थापित किये जायेंगे.