IPS Aashna Chaudhary Success Story: यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा पास करने में पहले तो उम्मीदवारों को लंबा समय गुजर जाता है, उसके बाद अगर वे पास हो जाए तो ज्यादातर कैंडिडेट्स आईएएस ही बनना चाहते हैं. दरअसल, भारतीय प्रशासनिक सेवा को सबसे ऊंचा पद माना जाता है. ऐसे में यूपीएससी क्वालिफाई करने वाले उम्मीदवार दूसरी सर्विस अलॉट होने पर दोबारा परीक्षा देते हैं, ताकि आईएएस बन जाए. वहीं, आईपीएस आशना चौधरी उनसे अलग हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आज हम आपको एक ऐसी लेडी आईपीएस ऑफिसर के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने आईएएस का पद मिलने के बाद भी भारतीय पुलिस सेवा को चुना. आइए जानते हैं कि आईपीएस आशना चौधरी की यूपीएससी परीक्षा में क्या रैंक थी...


बेहद खूबसूरत हैं IPS ऑफिसर
उत्तर प्रदेश की रहने वाली आईपीएस आशना चौधरी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बेहद एक्टिव हैं. ऑफिसर को लाखों लोग इंस्टाग्राम पर फॉलो करते हैं, जिसके कारण उन्हें सोशल मीडिया सेलेब्रिटी भी कहा जाता है. आईपीएस की नाम जिनता खूबसूरत हैं, उतने ही उनके लुक्स भी कातिलाना हैं. ऐसे में आशना ब्यूटी विद ब्रेन का बेस्ट उदाहरण है. आशना चौधरी की हापुड़ जिले के पिलखुवा की रहने वाली हैं. उनकी फैमिली के ज्यादातर सदस्ट पीएचडी डिग्री होल्डर प्रोफेसर हैं. ऐसे में उन पर भी कहीं न कहीं खुद की काबिलियत साबित करने का दबाव था. उनके पिता सिविल सर्विसेस से काफी प्रभावित थे. इसीलिए आशना ने इसमें जाने का फैसला लिया.


कहां से हुई पढ़ाई-लिखाई? 
आशना ने गाजियाबाद में स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल से पढ़ाई की है. उन्होंने ह्यूमैनिटीज सब्जेक्ट्स के साथ 12वीं की बोर्ड परीक्षा दी थी. इसके बाद 2019 में दिल्ली यूनिवर्सिटी के मशहूर लेडी श्रीराम कॉलेज से इंग्लिश लिटरेचर में ऑनर्स की पढ़ाई कंप्लीट की. फिर 2023 में साउथ एशियन यूनिवर्सिटी नई दिल्ली से इंटरनेशनल रिलेशंस में पोस्ट ग्रेजुएशन किया. आशना का लक्ष्य क्लियर था कि उन्हें किस दिशा में जाना है. ऐसे में उन्होंने बिना समय गवाएं  सालभर का ब्रेक लेकर यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के लिए तैयारी शुरू कर दी थी.


तीसरी बार में निकाली यूपीएससी 
हालांकि, आशना को अपने पहले और दूसरे अटैम्प्ट में असफलता मिली, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और तीसरे प्रयास में कामयाबी हासिल कर ही ली. साल 2022 में उन्होंने 116वीं रैंक के साथ यह बड़ी उपलब्धि हासिल की. इस रैंक के साथ वह आसानी से आईएएस बन सकती थीं, लेकिन वह पुलिस अफसर ही बनना चाहती थीं.


IPS आशना क्यों है चर्चा में? 
हाल ही में आईएएस अभिनव सिवाच ने इंस्टाग्राम पर एक फोटो शेयर की है, जिसमें उनके साथ आईपीएस आशना दिखाई दे रही हैं. इसके बाद से दोनों ही चर्चा में हैं. हरियाणा के अभिनव ने DTU से बीटेक और IIM कोलकाता से एमबीए किया है. वह इन्वेस्टमेंट बैंकर के तौर पर भी काम कर चुके हैं. उन्होंने 2022 में अपने दूसरे प्रयास में 12वीं रैंक के साथ यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास की है. कहा जा रहा है कि आशना और अभिनव की मुलाकात लबासना में हुई थी.