Careers in Cricket Apart from Player: क्रिकेट में करियर बनाना चाहते हैं लेकिन समझ नहीं आ रहा है कि कैसे? तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि एक प्लेयर के अलावा भी क्रिकेट से जुड़ने के लिए कई नौकरियां हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अंपायर
अंपायर अक्सर क्रिकेट के मैदान से ताल्लुक नहीं रखते. अपने स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन का मेंबर बनना अंपायर बनने की दिशा में पहला कदम है. आप अंपायरिंग कोर्स और रिसोर्स तक पहुंच सकेंगे. 


अंपायर कैसे बन सकते हैं?
एक बार जब आप अपना नामांकन करा लेते हैं, तो लेवल 1 अंपायरिंग परीक्षा पास करना एक मील का पत्थर बन जाता है. यह परीक्षा क्रिकेट के नियमों और अंपायरिंग सिग्नल पर फोकस्ड है. अगले फेज में प्रक्टिकल एक्सपीरिएंस शामिल है.


क्रिकेट एनालिस्ट
क्रिकेट एनालिस्ट के रूप में करियर के लिए, क्रिकेट की मजबूत नॉलेज बनाना जरूरी है. इसमें खेल के नियमों की गहरी समझ विकसित करना शामिल है.


क्रिकेट एनालिस्ट कैसे बनें?
एनालिटिकल स्किल को निखारने पर ध्यान दें. इसमें क्रिकेट डेटा को कलेक्ट करने, विश्लेषण करने और व्याख्या करने की क्षमता शामिल है.  किसी स्थानीय टीम या क्लब के लिए क्रिकेट एनालिस्ट के रूप में स्वयंसेवा करने या क्रिकेट-फोकस्ड मीडिया आउटलेट में इंटर्नशिप लेने का ऑप्शन चुनें.


क्रिकेट प्रेजेंटर
एक क्रिकेट प्रेजेंटर को खेल में विशेषज्ञता, मजबूत कम्यूनिकेशन स्किल और क्रिकेट के प्रति गहरे जुनून के कॉम्बिनेशन की जरूरत होती है.


क्रिकेट प्रेजेंटर कैसे बनें?
जर्नलिज्म या मास कम्यूनिकेशन में डिग्री आपको इस नौकरी को दिला सकती है. यह एजुकेशनल बैकग्राउंड आपको कम्यूनिकेशन, रिसर्च और प्रेजेंटेशन स्किल में एक मजबूत बेस प्रदान करेगा. फिर एक स्पोर्ट्स चैनल से जुड़ने पर विचार करें.


क्रिकेट जर्नलिस्ट
अगर क्रिकेट का शौक है तो आप पत्रकारिता में डिग्री हासिल कर सकते हैं और स्पोर्ट्स बीट चुन सकते हैं. आपको क्रिकेट सेलिब्रिटीज का इंटरव्यू लेने का मौका मिलेगा.


क्रिकेट जर्नलिस्ट कैसे बनें?
जर्नलिज्म और कम्यूनिकेशन में अपनी डिग्री पूरी करने के बाद, किसी स्पोर्ट्स पब्लिकेशन में इंटर्नशिप हासिल करने की कोशिश करें. यह आपको प्रक्टिकल एक्सपीरिएंस प्रदान करेगा.


क्रिकेट फिजियो
इस पेशे में एथलीटों की चोटों का इलाज करना शामिल है. फिजियोथेरेपी प्रोफेशनल्स को सबसे पहले चोटों को कम करने के लिए कोच और ट्रेनर्स के साथ काम करने का मौका मिलता है.


क्रिकेट फिजियो कैसे बनें?
स्पोर्ट्स फिजियोथेरेपी एक स्पेशलाइजेशन है. अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी करने के बाद स्पोर्ट्स फिजियोथेरेपी में डिप्लोमा चुनें. फिर एक स्थानीय क्रिकेट टीम में एक असिस्टेंट के साथ अपना करियर शुरू करने का प्रयास करें.