CBSE Board Exam 2025 Registration: सीबीएससी के 10वीं और 12वीं के स्टडेंट्स के लिए महत्वपूर्ण खबर है. दरअसल, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने साल 2025 में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की शुरुआत कर दी है. परीक्षा संगम पोर्टल पर पंजीकरण पोर्टल ओपन किया जा चुका है. स्कूल स्टूडेंट्स के रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. इसके साथ ही बोर्ड ने स्कूल, स्टूडेंट्स और पेरेंट्स के लिए LOC को लेकर जरूरी गाइडलाइन भी जारी कर दी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट
10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए स्टूडेंट्स को एग्जाम फॉर्म भरना होगा. इसके साथ ही सीबीएसई की परीक्षा संबंधित ऑफिशियल वेबसाइट parikshasangam.cbse.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा.  बोर्ड परीक्षा के लिए 5 सितंबर से एलओसी जमा करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, वहीं रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 4 अक्टूबर 2024 तक चलेगी. 


लेट फीस के साथ इस तारीख तक करें अप्लाई
4 अक्टूबर के बाद भी छात्र ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे. स्टूडेंट्स 15 अक्टूबर तक 2,000 रुपये लेट फीस के साथ रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे. हालांकि, दिव्यांग विद्यार्थियों को शुल्क भुगतान से छूट प्रदान की गई है.


CBSE ने दिया स्कूलों को स्पष्ट निर्देश
सीबीएसई ने एलओसी से संबंधित नोटिस जारी कर स्कूलों और स्टूडेंट्स के लिए दिशा-निर्देश दिए गए हैं. बोर्ड ने स्कूलों को यह सुनिश्चित करने को कहा है कि एलओसी और रजिस्ट्रेशन के लिए दी गई स्टूडेंट्स और सब्जेक्ट्स की जानकारी 100 प्रतिशत सही हो. इसके साथ ही फॉर्म पर पेरेंट्स की साइन भी होना जरूरी है, जिसके बाद फॉर्म में किसी तरह के बदलाव की परमिशन नहीं दी जाएगी. 


महत्वपूर्ण बातें 
क्लास टीचर्स को 10वीं और 12वीं एलओसी का डेटा कलेक्ट करने की जिम्मेदारी दी गई है. बोर्ड ने स्कूलों को प्रक्रिया में कोई भी गलती न करने की सलाह दी है, क्योंकि इस दौरान होने वाली गड़बड़ियों का असर परीक्षा और रिजल्ट पर देखने को मिल सकता है.


बोर्ड की ओर से जारी नोटिस के मुताबिक एक बार एलओसी या रजिस्ट्रेशन फॉर्म जमा करने के बाद इसमें किसी तरह के चेंजेस या करेक्शन नहीं किया जा सकेगा. अगर कोई लगती रह जाती है तो बोर्ड परीक्षा के नतीजे घोषित होने के बाद स्टूडेंट्स इसमें करेक्शन का निवेदन कर सकते हैं. हालांकि, सब्जेक्टस में बदलाव तब भी नहीं किया जाएगा.