CBSE Recruitment Examination 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10 नवंबर 2024 को होने वाली टियर 2 भर्ती परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है. 3, 10 और 11 अगस्त को आयोजित टियर 1 परीक्षा में सफलतापूर्वक पास होने वाले उम्मीदवार भाग लेने के पात्र हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह परीक्षा लेखा अधिकारी, सहायक सचिव (शैक्षणिक/प्रशिक्षण), सहायक सचिव (कौशल शिक्षा) और सहायक सचिव (प्रशासन) सहित विभिन्न पदों के लिए आयोजित की जाएगी. लेखा अधिकारी, सहायक सचिव (शैक्षणिक/प्रशिक्षण) और सहायक सचिव (कौशल शिक्षा) के लिए परीक्षा सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगी, जबकि सहायक सचिव (प्रशासन) पद के लिए परीक्षा दोपहर 2.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक होगी.


उल्लेखनीय सहायता उपाय के तहत, दिल्ली से बाहर के शहरों में टियर 1 परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों को उनकी राउंड ट्रिप के लिए स्लीपर क्लास (नॉन-एसी) ट्रेन किराया प्रतिपूर्ति की जाएगी. इस प्रतिपूर्ति का दावा करने के लिए, उम्मीदवारों को टियर 2 परीक्षा के दौरान अपने बैंक अकाउंट से रद्द किए गए चेक के साथ अपनी ट्रेन टिकट जमा करनी होगी. आधिकारिक सूचना में कहा गया है कि प्रतिपूर्ति की गई राशि सीधे उनके खातों में ट्रांसफर कर दी जाएगी.


क्वेश्चन पेपर स्ट्रक्चर


सहायक सचिव (प्रशासन) परीक्षा:


पार्ट 1: समसामयिक मामलों और सामान्य जागरूकता पर ध्यान केंद्रित करें, जिसमें अर्थशास्त्र, सामाजिक और राजनीतिक मुद्दे, तकनीकी विकास, भारतीय इतिहास और संस्कृति तथा भूगोल जैसे विषय शामिल हों.


पार्ट 2: प्रशासनिक सिद्धांत, व्यवहार, कार्मिक प्रशासन, सार्वजनिक नीति और प्रशासनिक सुधार.


पार्ट 3: भारत का संविधान, शासन व्यवस्था, प्रशासनिक कानून, नैतिकता और अखंडता।.


पार्ट 4: हिंदी या अंग्रेजी में निबंध लेखन.


पेपर में 47 सवाल होंगे, जिनके कुल 320 अंक होंगे. शब्द सीमा अलग-अलग होगी, 40 अंकों वाले सवालों के लिए 300 शब्दों में उत्तर देने होंगे, 10 नंबर वाले सवालों के लिए 150 शब्दों में उत्तर देने होंगे, 5 नंबर वाले सवालों के लिए 75 शब्दों में उत्तर देने होंगे और 2 नंबर वाले सवालों के लिए केवल एक लाइन में उत्तर देने होंगे. परीक्षा द्विभाषी (हिंदी/अंग्रेजी) होगी.


सीबीएसई भर्ती परीक्षा 2024: टियर 2 पेपर का शेड्यूल और पैटर्न जारी


सीबीएसई भर्ती परीक्षा 2024 टियर 2: यह परीक्षा लेखा अधिकारी, सहायक सचिव (शैक्षणिक/प्रशिक्षण), सहायक सचिव (कौशल शिक्षा) और सहायक सचिव (प्रशासन) सहित अलग अलग पदों के लिए आयोजित की जाएगी.


सहायक सचिव (शैक्षणिक/प्रशिक्षण/कौशल शिक्षा) परीक्षा:


ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल: 15 सवाल, 30 नंबर.


शॉर्ट आंसर टाइप सवाल: 25 में से 20 सवाल 100 नंबर के होंगे.


मीडियम आंसर क्वेश्चन: 12 में से 10 सवाल 100 अंक के होंगे.


लॉन्ग आंसर टाइप क्वेश्चन: 5 में से 3 सवाल 90 नंबर के होंगे.


Haryana JBT Admit Card 2024: शिक्षक भर्ती का आपने भी भरा था क्या फॉर्म? एडमिट कार्ड हो गए हैं जारी, यहां से करें डाउनलोड


लेखा अधिकारी परीक्षा


पार्ट 1: विषयों में वाणिज्य, व्यवसाय अध्ययन, अर्थशास्त्र, लेखांकन और वित्तीय प्रबंधन शामिल हैं.


पार्ट 2: समसामयिक घटनाक्रम और सामान्य जागरूकता.


पार्ट 3: संविधान और शासन.


पार्ट 4: निबंध लेखन.


सहायक सचिव परीक्षा के समान, लेखा अधिकारी परीक्षा में 47 सवाल होंगे, जिनके लिए कुल 320 नंबर निर्धारित शब्द सीमा के साथ होंगे तथा फॉर्मेट द्विभाषी होगा.


SSC CHSL 2024 Exam Date: एसएससी सीएचएसएल 2024 की एग्जाम डेट फाइनल, जानिए कब है आपका पेपर