JEE Main Prep Tips: भारतीय इंजीनियरिंग संस्थानों में एडमिशन पाने की उम्मीद रखने वाले आवेदकों के लिए सबसे जरूरी प्रवेश परीक्षाओं में से एक जेईई मेन है. हर साल, दो एग्जाम सेशन होते हैं: एक जनवरी में और एक अप्रैल में. बहुत से छात्र इस बात को लेकर अनिश्चित रहते हैं कि उन्हें दोनों सेशन में शामिल होना चाहिए या सिर्फ़ एक में.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्टूडेंट्स को अपने नंबर बढ़ाने के लिए एक्स्ट्रा मौका देना ही दो JEE Main परीक्षा आयोजित करने के पीछे मुख्य उद्देश्य है. यदि आप पहले सेशन में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं तो आप दूसरे सेशन में फिर से कोशिश कर सकते हैं. परिणामस्वरूप छात्रों पर दबाव कम होता है और गलतियों को सुधारा जा सकता है.


दोनों सेशन में एग्जाम देने का फायदा


1. अपना स्कोर बढ़ाने का एक और मौका: दूसरे सेशन में भाग लेने से आपको और भी हाई रैंक प्राप्त करने में मदद मिल सकती है, भले ही आपने पहले सेशन में अच्छा प्रदर्शन किया हो. बेहतर स्कोर से NIT, IIIT और GFTI जैसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग संस्थानों में प्रवेश पाना आसान हो जाता है.


2. ज्यादा एक्सपीरिएंस: दोनों सेशन में हिस्सा लेने से आपको परीक्षा के लिए ज्यादा प्रभावी ढंग से तैयारी करने में मदद मिलेगी. पहला सेशन प्रक्टिस के लिए है, और आप अपनी गलतियों पर चर्चा करके दूसरे सेशन के लिए सुधार कर सकते हैं. परिणामस्वरूप आपका आत्मविश्वास भी बढ़ सकता है.


3. फ्लेक्सिबिलिटी: दोनों सेशन में से बेस्ट स्कोर का चयन जेईई मेन द्वारा किया जाता है, लेकिन इस प्रक्रिया में फ्लेक्सिबिलिटी है. यदि आपका प्रदर्शन बेहतर होता है तो केवल दूसरे सेशन के स्कोर को ही ध्यान में रखा जाएगा. यदि ऐसा नहीं होता है तो पहले सेशन के हाई स्कोर का उपयोग किया जाएगा. विद्यार्थियों के लिए यह फ्लेक्सिबिलिटी उपयोगी है.


यदि आपको लगता है कि पहले सेशन में आपका प्रदर्शन आपके चुने हुए कॉलेज के लिए पर्याप्त था और आप इससे पूरी तरह संतुष्ट हैं, तो आप दूसरे सेशन को छोड़ सकते हैं. हालांकि, ध्यान रखें कि कंपटीशन बहुत कड़ी है और आपके स्कोर में थोड़ी सी भी बढ़ोतरी महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकती है.


जेईई मेन के दोनों सेशन में हिस्सा लेना हमेशा एक अच्छा विचार है क्योंकि इससे आपको अपना स्कोर बढ़ाने, अपना आत्मविश्वास बढ़ाने और तनाव कम करने के ज्यादा मौके मिलते हैं. दूसरे सेशन में हिस्सा लेने से आपको अतिरिक्त अवसर मिल सकते हैं, भले ही आपने पहले सेशन में अच्छा प्रदर्शन किया हो. दूसरी ओर, यदि आप पहले सेशन में अपने प्रदर्शन से खुश हैं और अपनी अन्य तैयारियों पर फोकस कर सकते हैं, तो आपको दूसरे प्रयास के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं होगी.


SI भर्ती का रिजल्ट जारी, ये रही सेलेक्ट होने वाले सभी कैंडिडेट्स की लिस्ट


UPSSSC ANM Recruitment 2024: यूपी में 5272 नौकरियां, 12वीं पास भी कर सकते हैं अप्लाई, ये है प्रोसेस और एलिजिबिलिटी