Delhi School 10 Bagless Days: शिक्षा निदेशालय (DoE) ने दिल्ली में कक्षा 6-8 के लिए 10 'बैगलेस डेज' के कार्यान्वयन के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं. इस इनोवेटिव कार्यक्रम के पीछे का उद्देश्य किशोरों को कक्षा से परे समग्र शिक्षा प्रदान करना है. ये दिशा-निर्देश राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की सिफारिशों के अनुसार पेश किए गए थे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शैक्षणिक कैलेंडर में शामिल होंगे बैगलेस डे
आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, 'इन दिशानिर्देशों का उद्देश्य छात्रों के लिए स्कूल में सीखने को एक प्रयोगात्मक, आनंदमय और तनाव मुक्त अनुभव बनाना है.' DoE के अनुसार, सभी स्कूल प्रमुखों को इन बैगलेस दिनों को शैक्षणिक कैलेंडर में शामिल करने का निर्देश दिया गया है. पीटीआई द्वारा रिपोर्ट किए गए आधिकारिक सर्कुलर में कहा गया है, "यह सुनिश्चित करने के लिए एक्टिविटी का सावधानीपूर्वक चयन किया जाना चाहिए ताकि स्कूलों में उपलब्ध संसाधनों का इष्टतम उपयोग किया जाए. हैप्पीनेस करिकुलम के दौरान या भ्रमण के दौरान आयोजित की जाने वाली बैगलेस गतिविधियों को इन दिनों में शामिल किया जा सकता है." 


क्रेंद सरकार भी कर चुकी यह पहल
जुलाई में इससे पहले, केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने कक्षा 6 से 8 तक के लिए बैगलेस डे के कार्यान्वयन के लिए इसी तरह के दिशा-निर्देश जारी किए थे. PSS सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ वोकेशनल एजुकेशन (NCERT की एक यूनिट) द्वारा विकसित, ये दिशा-निर्देश व्यावसायिक अनुभवों के माध्यम से सीखने के महत्व पर जोर देते हैं. 10 बैगलेस दिनों के दौरान, छात्रों को बढ़ई, माली और कुम्हार जैसे स्थानीय व्यावसायिक विशेषज्ञों को करीब से देखने का अवसर मिलेगा, जो उनके समग्र विकास में योगदान देगा. इसी तरह, स्कूल बैगलेस डे पर निम्नलिखित 5 एक्टिविटी आयोजित कर सकते हैं जो छात्रों को आनंद लेते हुए सीखने में मदद कर सकती हैं.