Devesh Chandra Srivastava: दिल्ली पुलिस के टॉप लेवल डिपार्टमेंट में बड़ा फेरबदल हुआ है, जिसमें 7 स्पेशल कमिश्नर रैंक के अधिकारियों का ट्रांस्फर कर उन्हें नई जिम्मेदारी सौंपी गई है. इन फेरबदल किए गए अधिकारियों में से एक देवेश चंद्र श्रीवास्तव हैं, जिन्हें दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच का चीफ नियुक्त किया गया है. वह इससे पहले मिजोरम में डॉयरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस के पद पर काम कर चुके हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

देवेश चंद्र श्रीवास्तव की उपलब्धियां
देवेश चंद्र श्रीवास्तव उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले के कोलघाट गांव के रहने वाले हैं. जब उन्हें 2022 में मिजोरम राज्य का डीजीपी नियुक्त किया गया, तो उनके गांव के लोग बहुत खुश हुए और इस अवसर पर उन्होंने जश्न भी मनाया था. वे खुश थे कि उनके गांव का एक लड़का इतने ऊंचे पद पर आसीन हुआ है. वे दिल्ली पुलिस की इकोनॉमिक्स ऑफेंस विंग में स्पेशल कमिश्नर के पद पर भी काम कर चुके हैं. वे 1995 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं. इससे पहले वे लाइसेंसिंग और इंटेलिजेंस ब्यूरो डिपार्टमेंट और ओएनजीसी (ONGC) के जॉइंट कमिश्नर ऑफ पुलिस (साउथ) के पद पर दिल्ली पुलिस में डेपुटेशन पर भी रहे थे.


तय किया इंजीनियर से IPS तक का सफर
देवेश श्रीवास्तव ने अपनी शिक्षा उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में पूरी की है. उन्होंने यहां मदन मोहन मालवीय यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी (MMMUT) से इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त की है. ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने यूपीएससी (UPSC) की तैयारी की और आईपीएस (IPS) के पद पर चयनित हुए.


AGMUT कैडर से हैं देवेश श्रीवास्तव
साल 2023 में उन्हें अंडमान और निकोबार आईलैंड का डीजीपी भी नियुक्त किया गया. वे भारतीय प्रशासनिक सेवा, 1995 के अरुणाचल प्रदेश-गोवा-मिजोरम और केंद्र शासित प्रदेश (AGMUT) कैडर से हैं.