Private Medical Institutions in UP: उत्तर प्रदेश में मेडिकल की पढ़ाई के लिए कई बेहतरीन प्राइवेट कॉलेज हैं. ये कॉलेज कब खुले, किन यूनिवर्सिटियों से मान्यता प्राप्त हैं और ये कौन-से कोर्स ऑफर करते हैं, इन सभी के बारे में हम यहां जानेंगे.  तो चलिए इन कॉलेजों के बारे में विस्तार से जानते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

SRMS इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, बरेली


श्री राम मूर्ति स्मारक चिकित्सा विज्ञान संस्थान (SRMS Institute of Medical Sciences) उत्तर प्रदेश के बरेली में स्थित एक प्राइवेट मेडिकल कॉलेज है. इसकी स्थापना 2006 में हुई और यह चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से मान्यता प्राप्त है. यह कॉलेज मेडिकल और उससे जुड़े फील्ड में यूजी और पीजी कोर्स ऑफर करता है.


इंटीग्रल यूनिवर्सिटी, लखनऊ


इंटीग्रल यूनिवर्सिटी की स्थापना 2004 में हुई थी और इसे भारत के विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा मान्यता प्राप्त है. यह यूनिवर्सिटी कई फील्ड में यूजी, पीजी और पीएचडी की डिग्री देती है, जिनमें मेडिकल, इंजीनियरिंग, लॉ, मैनेजमेंट और ह्यूमैनिटीज जैसे सब्जेक्ट शामिल हैं.


एरा यूनिवर्सिटी, लखनऊ


एरा यूनिवर्सिटी की स्थापना 2000 में हुई थी और इसे भारत के विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा मान्यता प्राप्त है. यह यूनिवर्सिटी कई फील्ड में डिग्रियां देती है, जैसे कि डॉक्टरी, डेंटिस्ट्री, इंजीनियरिंग, फार्मेसी, मैनेजमेंट, कानून और नर्सिंग. आप यहां यूजी (ग्रेजुएशन), पीजी (पोस्ट ग्रेजुएशन) और पीएचडी की पढ़ाई कर सकते हैं.


संजय गांधी पोस्टग्रेजुएट आयुर्विज्ञान संस्थान, लखनऊ


संजय गांधी पोस्टग्रेजुएट आयुर्विज्ञान संस्थान, भारत सरकार द्वारा 1983 में स्थापित किया गया था. इसका नाम पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के बेटे संजय गांधी के नाम पर रखा गया है. यह संस्थान मेडिकल और उससे जुड़े क्षेत्रों में यूजी (एमबीबीएस), पीजी (एमडी/एमएस) और रिसर्च (पीएचडी) प्रोग्राम ऑफर करता है.


नेताजी सुभाष चंद्र बोस सुभारती मेडिकल कॉलेज, मेरठ


चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से मान्यता प्राप्त ये कॉलेज 1998 में स्थापित किया गया था. यह कॉलेज मेडिकल और उससे जुड़े फील्ड में यूजी और पीजी कोर्स ऑफर करता है.


स्वामी विवेकानन्द सुभारती विश्वविद्यालय, मेरठ


स्वामी विवेकानंद सुभारती यूनिवर्सिटी की स्थापना 2008 में हुई थी और इसे भारत सरकार के विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा मान्यता प्राप्त है. यह यूनिवर्सिटी कई क्षेत्रों में डिग्रियां देती है, जैसे कि मेडिकल, इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, लॉ और एजुकेशन. आप यहां यूजी (ग्रेजुएशन), पीजी (पोस्ट ग्रेजुएशन) और पीएचडी की पढ़ाई कर सकते हैं.


तीर्थंकर महावीर विश्वविद्यालय,मुरादाबाद


तीर्थंकर महावीर विश्वविद्यालय की स्थापना 2008 में हुई थी और इसे भारत सरकार के विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा मान्यता प्राप्त है. यह यूनिवर्सिटी कई फील्ड में डिग्रियां देती है, जैसे कि मेडिकल, इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, लॉ और एजुकेशन. आप यहां यूजी (ग्रेजुएशन), पीजी (पोस्ट ग्रेजुएशन) और पीएचडी की पढ़ाई कर सकते हैं.


हेरिटेज इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, वाराणसी


महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ से जुड़ा हुआ यह कॉलेज 2008 में स्थापित किया गया था. यह कॉलेज मेडिकल और उससे जुड़े फील्ड में यूजी और पीजी की डिग्रियां प्रदान करता है.


रामा विश्वविद्यालय, कानपुर


रामा यूनिवर्सिटी की स्थापना 2001 में हुई थी और इसे भारत सरकार के विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा मान्यता प्राप्त है. यह यूनिवर्सिटी कई क्षेत्रों में डिग्रियां देती है, जैसे कि मेडिकल, इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, कानून और फार्मेसी. आप यहां यूजी (ग्रेजुएशन), पीजी (पोस्ट ग्रेजुएशन) और पीएचडी की पढ़ाई कर सकते हैं.


मुज़फ्फरनगर मेडिकल कॉलेज, मुज़फ्फरनगर


मुजफ्फरनगर मेडिकल कॉलेज 2013 में स्थापित एक प्राइवेट कॉलेज है जो उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में है. यह कॉलेज मेडिकल और उससे जुड़े फील्ड में यूजी और पीजी कोर्स ऑफर करता है.