Delhi University Courses On Vedic Literature: वैदिक साहित्य, उपनिषद परिचय, धर्म और धर्म का परिचय ये कुछ ऐसे विकल्पों में से हैं, जिन्हें दिल्ली विश्वविद्यालय अपने छात्रों को पेश करने की योजना बना रहा है. अपने कोर्स को एक्सटेंड करने और स्टूडेंट्स को विकल्पों की एक बड़ी रेंज प्रदान करने के लिए डिपार्टमेंट ने उन स्टूडेंट्स के लिए 6 नए वैकल्पिक पेपर शुरू करने का प्रस्ताव रखा है, जो हिंदू स्टडीज में विशेषज्ञता चाहते हैं और विश्वविद्यालय की अकादमिक परिषद से उनकी मंजूरी का इंतजार कर रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अकादमिक परिषद की बैठक में होगा फैसला
डीयू अकादमिक परिषद की बैठक 12 जुलाई को होनी है. यूजीसी द्वारा एप्रूव्ड कोर्सेस के अलावा यूनिवर्सिटी अब हिंदू धर्म के विभिन्न पहलुओं पर स्टूडेंट्स के लिए ज्यादा ऑप्शन ऑफर करने पर विचार कर रही है. ये एडीशन सेंटर ऑफ हिंदू स्टडीज की गवर्निंग बॉडी की सिफारिशों के आधार पर प्रस्तावित हैं. जानकारी के मुताबिक इनमें भगवद गीता, हिंदू विचारक और पुराण परिचय पर भी पेपर शामिल किए जाएंगे. ऐसे स्टूडेंट्स जो मेन सब्जेक्ट  के साथ-साथ लघु ऐच्छिक विषय के रूप में कॉमर्स, पॉलिटिकल साइंस या कंप्यूटर साइंस नहीं पढ़ना चाहते हैं, वे इन विकल्पों का चयन कर सकते हैं. 


इन विकल्पों को पेश करने का उद्देश्य
बताया जा रहा है कि अपने कोर्स को अधिक व्यापक और छात्रों की जरूरतों के मुताबिक बनाने के लिए इन विकल्पों का प्रस्ताव दिया है, जो छात्रों में सीखने के उद्देश्य को पढ़ता है. 
वैदिक साहित्य के परिचय के तहत छात्र ऋग्वेद से लेकर वेदांगों तक प्रमुख वैदिक और उपनिषदिक टिप्पणीकारों के साहित्यिक कार्यों के बारे में जानेंगे. उपनिषद परिचय पर वैकल्पिक पेपर उपनिषदों में विश्लेषण के अनुसार मूलभूत हिंदुत्व का परिचय देगा.
भगवद गीता छात्रों को इस ग्रंथ में दर्शाए गए मूलभूत भारतीय आध्यात्मिकता से परिचित कराएगा.
पुराण परिचय पेपर हिंदू इतिहास, संस्कृति, भूगोल, वास्तुकला और अन्य ज्ञान प्रणालियों को कवर करेगा.
हिंदू थिंकर्स पेपर का उद्देश्य छात्रों को प्राचीन और आधुनिक समय के प्रतिष्ठित हिंदू विचारकों के प्रमुख विचारों से परिचित कराना है. 
धर्म और धर्म पेपर हिंदू अध्यात्म और धर्म की मूलभूत अवधारणाओं को पेश और विकसित कर उनकी तुलना पश्चिमी धार्मिक परंपराओं से करेगा.