General Knowledge Quiz: प्रतियोगी परीक्षाओं में जितनी भूमिका अन्य विषयों की होती है, उतने ही महत्वपूर्ण विषय सामान्य ज्ञान और करेंट अफेयर्स भी हैं. इन परीक्षाओं में सफलता हासिल करने के लिए जीके पर भी अच्छी पकड़ होनी जरूरी है. यहां हम आपके लिए कुछ सामान्य ज्ञान के कुछ महत्वपूर्ण सवाल और उनके जवाब लेकर आए हैं. इन सवालों के जवाब देकर आप अपनी आईक्यू टेस्ट कर सकते हैं....


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सवाल- कौन सा राज्य मसाला उत्पादन के लिए प्रसिद्ध है?
जवाब- केरल


सवाल- भारत में अभ्रक का सर्वाधिक उत्पादन कौन से राज्य से होता है?
जवाब- झारखंड


सवाल- नील क्रांति का संबंध किससे है?
जवाब- मत्स्य उत्पादन से


सवाल- सफेद क्रांति का संबंध किससे है?
जवाब- सफेद क्रांति का संबंध दूध उत्पादन से है, जिसे ऑपरेशन फ्लड के रूप में भी जाना जाता है. 1970 के दशक में भारत को दूध उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाने के लिए यह शुरू किया गया था. भारत के विकास में एक ऐसी क्रांति थी, जिसने भारत को दुग्ध उत्पादन के मामले में पूरे विश्व में टॉप पर लाकर खड़ा कर दिया.  इसका श्रेय भारत में श्वेत क्रांति के जनक डॉ. वर्गीज कुरियन को जाता है. उनके प्रयासों ने पशुधन मालिकों को आर्थिक तौर पर मजबूत करने में भी अहम भूमिका निभाई थी.


सवाल- अगर 2 एक कंपनी है और 3 भीड़ है, तो 4 और 5 क्या होंगे?
जवाब- 4 और 5 हमेशा 9 होते हैं. 


सवाल- एक टेबल पर प्लेट में दो सेब है और उसे खाने वाले 3 आदमी तो कैसे खायेंगे?
जवाब- प्रश्न में ही उत्तर है ध्यान से पढ़िएं, यहां 1 टेबल पर और प्लेट में 2 सेब हैं, इस तरह तीन सेब हो गए, तो तीनों के हिस्से में एक-एक सेब आएगा. 


सवाल- भारत की प्रथम महिला IAS ऑफिसर कौन थीं?
जवाब- आजाद भारत की पहली महिला आईएएस अफसर अन्ना राजम मल्होत्रा थीं. वह 1951 में भारतीय सिविल सेवा परीक्षा में शामिल हुईं और इस जटिल परीक्षा को पास करके देश की पहली महिला अफसर बन गईं.  बाद में उन्होंने मद्रास कैडर से ट्रेनिंग ली. अपने सेवा काल में देश के दो प्रधानमंत्रियों और सात मुख्यमंत्रियों के साथ काम किया.