नई दिल्ली: आईएएस ऑफिसर की पत्नी, दो प्यारे बच्चे और 20 साल की शादीशुदा जिंदगी, पर एक भूल और मिली बेहद दर्दनाक मौत. दरअसल, हम बात कर रहे हैं गुजरात कैडर के आईएएस ऑफिसर रंजीत कुमार जे की पत्नी सूर्या जे की, जिन्होंने शनिवार को गांधीनगर स्थित अपने पती के घर के बाहर ही जहर खाकर अपनी जान दे दी.   


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उजड़ गया आईएएस का हंसता-खेलता परिवार
दरअसल, अब सवाल आता है कि आखिर जब सब कुछ अच्छा चल रहा था, तो अचानक ऐसा क्या हुआ कि एक आईएएस ऑफिसर की पत्नी को उसी के घर के बाहर जहर खाकर अपनी जान देनी पड़ी? इस सवाल का जवाब जानने के लिए आपको 20 साल पीछे जाना होगा, जब गुजरात कैडर के आईएएस ऑफिसर रंजीत कुमार की शादी तमिलनाडु की रहने वाली सूर्या जे से हुई थी. शादी के बाद दोनों काफी खुश थे और रंजीत अपनी पत्नी से काफी प्यार भी करते थे. वहीं, एक बेटा और एक बेटी होने के बाद दोनों का परिवार भी पूरा हो गया था. यहां तक चीजें काफी सही थीं, लेकिन कुछ सालों बाद चीजें अचानक बदलने लगीं.


गैंगस्टर के प्यार में पड़ा आईएएस की पत्नी
दरअसल, अब से कुछ वक्त पहले सूर्या तमिलनाडु के गैंगस्टर 'हाईकोर्ट महाराजा' के प्यार में पड़ गई. दोनों के इस रिश्ते की भनक सूर्या के पति रंजीत को भी लग गई, जिसके बाद उन्होंने सूर्या को काफी समझाने की कोशिश की, लेकिन वह एक नहीं मानीं. इसके बाद दोनों के बीच काफी झगड़े होने लगे और एक दिन सूर्या अपने पति को छोड़कर तामिलनाडु आ गई और अपने प्रमी हाईकोर्ट महाराजा के साथ रहने लगीं. 


प्रॉपर्टी पर थी प्रेमी का नजर
हालांकि, सूर्या के प्रेमी की नजर उसकी प्रॉपर्टी पर थी. इसलिए उसने सूर्या को कहा कि वह अपनी प्रोपर्टी का कुछ हिस्सा बेचकर उसके साथ सैलून का बिजनेस करे. सूर्या खुशी-खुशी इसके लिए मान गई. लेकिन सूर्या को जल्द ही बहुत बड़ा झटका लगा, जब तमिलनाडु पुलिस ने कत्ल के एक मामले में सूर्या के प्रेमी को गिरफ्तार कर लिया.


प्रेमी गैंगस्टर ने खेला डबल गेम
सूर्या ने चूंकि एक गैंगस्टर को अपने घर में पनाह दी थी, इसलिए पुलिस ने उसके ऊपर भी केस दर्ज किया, जिसके बाद सूर्या की मुश्किलें काफी बढ़ गई. एक तरफ कानूनी शिकंजा और दूसरी तरफ बिजनेस में फंसाए हुए पैसे. सूर्या को समझ नहीं आ रहा था कि अब वह क्या करे. ऐसे में उसे लक्ष्मी नाम की एक महिला मिली, जिसने सूर्या से कहा कि वो अपनी कुछ और प्रॉपर्टी उसे बेच दे, ताकि उसके बदले मिलने वाले रुपये के बाद वह इन झंझटों से निकल सके. सूर्या को इस मुश्किल वक्त में कुछ समय नहीं आ रहा था और उसने लक्ष्मी को काफी कम दामों में अपनी प्रॉपर्टी बेच दी. हालांकि, बता दें लक्ष्मी को आम महिला नहीं, बल्कि गैंगस्टर हाईकोर्ट महाराज की ही भेजी हुई महिला थी.


हालांकि, प्रॉपर्टी बेचने के बाद भी सूर्या की मुश्किलें कम नहीं हुई. उसे और ज्यादा रुपयों की जरूरत पड़ने लगी. सूर्या ने ऐसे में फिर से लक्ष्मी से मदद मांगी, लेकिन इस बाद भी लक्ष्मी ने उसे प्रॉपर्टी बेचने की ही सलाह दी. लेकिन, इस बार सूर्या ने ऐसा करने से साफ इंकार कर दिया. 


किडनैपिंग के मामले में प्रेमी ने फंसाया
वहीं, इसी बीच एक दिन लक्ष्मी का बेटा किडनैप हो गया और उसने इस किडनैपिंग का आरोप सूर्या पर लगाया. दरअसल, यह किडनैपिंग गैंगस्टर हाईकोर्ट महाराजा ने ही कराई थी. पुलिस ने किडनैपिंग का केस दर्ज होने के बाद लक्ष्मी के बेटे को तो छुड़ा लिया, लेकिन इस केस में सूर्या फंस गई. अब इस हालत में सूर्या के पास ना पैसे थे, ना कोई प्यार करने वाला और ना ही कोई पनाह देने वाला. इस मुश्किल वक्त में सूर्या को अपने पति रंजीत की याद आई और उसने सबकुछ भूलकर वापस गुजरात जाने का फैसला किया.


पति के घर के बाहर दी जान
शनिवार को सूर्या गुजरात के गांधीनगर में अपने आईएएस पति के घर पहुंची, लेकिन गार्ड ने सूर्या को घर के अंदर नहीं जाने दिया. अपनी जिंदगी से परेशान सूर्या को जब यहां भी कोई सहारा नहीं मिला, तो उसने अपने पति के घर के बाहर ही जहर खा लिया. इसके बाद गंभीर हालत में उसे हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया, जहां रविवार को उसने दम तोड़ दिया. इस मामले में ना तो सूर्या के पति की तरफ से कोई शिकायत दर्ज की गई है और ना ही उसके मां-बाप की तरफ से. ऐसे में गुजरात पुलिस का कहना है कि शिकायत ना मिलने की वजह से वे इस केस को बंद कर सकती है.


सू्र्या ने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री को लिखी चिट्ठी  
मरने से पहले सूर्या ने एक चिट्ठी छोड़ी थी, जो उसने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन के नाम लिखी थी. चिट्ठी में सूर्या ने कहा, 'किडनैपिंग के जिस मामले में मुझे फंसाया गया, वो किडनैपिंग मेरे दोस्त और गैंगस्टर हाईकोर्ट महाराजा ने ही कराई थी. मुझे साजिश के तहत कर्ज के जाल में फंसाया गया. मैं जब हाईकोर्ट महाराजा से मिली, तो नहीं मालूम था कि वो एक क्रिमिनल है. हमारे रिश्ते की शुरुआत उस वक्त हुई, जब 9 महीने पहले मैंने उसके साथ सैलून का बिजनेस शुरू किया.'