Kitna Kamate Hain Anant Ambani: मुकेश अंबानी एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं और उनकी गिनती दुनिया के टॉप रईसों में होती हैं. मुकेश के बच्चे ईशा, आकाश और अनंत अंबानी भी अपने पिता से इस मामले में कम नहीं हैं. Mukesh Ambani ने अपने बच्चों को काफी कम उम्र में ही बिजनेस मामलों में ग्रूम करना शुरू कर दिया था. इसी कड़ी में आज हम आपको बताने जा रहे हैं मुकेश और नीता अंबानी के छोटे बेटे के बारे में, जो 20 करोड़ की तो घड़ी ही पहनने हैं. आइए जानते हैं Anant Ambaniने कहां से पढ़ाई की है, वह इस समय Family Buisness में कौन-कौन सी जिम्मेदारी संभाल रहे हैं और उनकी नेटवर्थ कितनी है...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अनंत अंबानी की एजुकेशन
अनंत अंबानी नीता और मुकेश अंबानी के सबसे छोटे बेटे हैं. अनंत का जन्म 10 अप्रैल 1995 को हुआ था. 29 साल के अनंत ने धीरूभाई इंटरनेशनल स्कूल से पढ़ाई की है. इसके बाद उन्होंने अमेरिका की ब्राउन यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया है.


अनंत अंबानी को मिली हैं ये जिम्मेदारियां
अनंत अंबानी ग्रीन और रिन्यूएबल एनर्जी के ग्लोबल ऑपरेशंस को भी संभालते हैं. वह अभी रिलायंस इंडस्ट्रीज के न्यू एनर्जी बिजनेस को फैलाने पर भी ध्यान दे रहे हैं. उन्हें 2022 में रिलायंस रिटेल में डायरेक्टर्स ऑफ बोर्ड्स में शामिल किया गया था. इसके अलावा अनंत के पास जियो प्लेटफॉर्म्स लिमिटेड और रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड की भी कई जिम्मेदारियां हैं.


अनंत अंबानी की नेटवर्थ
कई मीडिया रिपोर्ट्स की मुताबिक उनकी सैलरी 4.2 करोड़ रुपये सालाना है. वहीं, अनंत अंबानी की पर्सनल नेटवर्थ 40 अरब डॉलर (करीब 3,32,482 करोड़ रुपये) है. सैलरी के मामले में अनंत अपनी बड़ी बहन ईशा अंबानी से बराबरी करते हैं.   


ईशा और आकाश की सैलरी
ईशा और आकाश अंबानी ट्विन्स हैं. ईशा का जन्म 23 अक्टूबर 1991 को हुआ था. अनंत की बड़ी बहन ईशा अंबानी के पास रिलायंस रिटेल, रिलायंस जियो, रिलायंस फाउंडेशन और धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल की कई एग्जीक्यूटिव जिम्मेदारियां हैं और इसके लिए उन्हें करीब 4.2 करोड़ रुपए सालाना की सैलरी मिलती है. हालांकि, रिलायंस ग्रुप के शेयर्स और उस पर मिलने वाले डिविडेंड से होने वाली कमाई अलग है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ईशा की नेटवर्थ 100 मिलियन डॉलर (831 करोड़ रुपये) है. जबकि, अनंत के बड़े भाई आकाश रिलायंस जियो इंफोकॉम के चेयरमैन हैं. वह रिलायंस रिटेल वेंचर्स और जियो प्लेटफॉर्म्स लिमिटेड के डायरेक्टर भी हैं. उनकी एनुएल सैलरी करीब 5.4 करोड़ रुपये है.