IGNOU July 2024 Admission: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने जुलाई 2024 सेशन के लिए अपने ओपन डिस्टेंस लर्निंग (ODL) और ऑनलाइन प्रोग्राम में एडमिशन की आखिरी तारीख बढ़ाने की घोषणा की है. एलिजिबल उम्मीदवारों के पास अब अपने आवेदन जमा करने के लिए 31 अक्टूबर, 2024 तक का समय है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यूनिवर्सिटी द्वारा बढ़ाई गई एडमिशन की तारीख कई भावी छात्रों के लिए राहत की बात है, जो तय समय सीमा के भीतर अपने आवेदन पूरे नहीं कर पाए थे.


एडमिशन की समय सीमा बढ़ाने का IGNOU का फैसला संभवतः इसके डिस्टेंस लर्निंग प्रोग्राम की बढ़ती लोकप्रियता, फ्लैक्सिबल और सुलभ शिक्षा की बढ़ती मांग के कारण है.


Direct Link: IGNOU July 2024 Admission


IGNOU के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
IGNOU के विभिन्न कोर्स के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवार इग्नू की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं. यहां एक अकाउंट बनाएं और ऑनलाइन एप्लिकेशन फॉर्न भरें. इसके बाद अपनी शैक्षणिक योग्यता, पहचान प्रमाण और फोटो सहित आवश्यक डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें. उम्मीदवार आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन करें. एक बार आपका आवेदन जमा हो जाने पर, आपको एक कंफर्मेशन मेल प्राप्त होगा. भविष्य के लिए अपना एप्लिकेशन नंबर संभाल कर रखें.


महत्वपूर्ण नोट: यह एक्सटेंशन जुलाई 2024 सत्र के लिए ODL/ऑनलाइन मोड में पेश किए जाने वाले सभी प्रोग्राम पर लागू होता है, सेमेस्टर-आधारित और सर्टिफिकेट प्रोग्राम को छोड़कर.


इसके अलावा, IGNOU ने बिना लेट फीस के परीक्षा फॉर्म जमा करने की समय सीमा 16 अक्टूबर, 2024 से बढ़ाकर 20 अक्टूबर, 2024 कर दी है.


अधिक जानकारी और आवेदन करने के लिए, कृपया ऑफिशियल IGNOU वेबसाइट या ODL पोर्टल पर जाएं.