IIM Bangalore PhD, PGPEM Admission 2024: हायर एजुकेशन की पढ़ाई करने के लिए युवाओं की पहली पसंद देश के प्रतिष्ठित संस्थान होते हैं, जिसमें स्टूडेंट्स पहली प्राथमिकता पर भारतीय प्रबंधन संस्थानों को रखते हैं, जहां दाखिला पाने के लिए छात्रों के बीच बहुत मारामारी रहती है. ऐसे कैंडिडेट्स जो इंडियन मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट बैंगलोर (IIM Bangalore) से डॉक्टरेट कार्यक्रम और व्यावसायिक पाठ्यक्रम करना चाहते हैं, उनके लिए बेहद काम की खबर है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल, आईआईएम बैंगलोर ने दो प्रमुख शैक्षणिक कार्यक्रमों पीजीपीईएम और पीएचडी के लिए अभ्यर्थियों के आवेदन आमंत्रित किए हैं. कैंडिडेट्स एंटरप्राइज मैनेजमेंट में पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम (PGPEM) और डॉक्टरेट प्रोग्राम (PhD) के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इन कोर्सेस में दाखिला लेने के लिए कैट, जीमैट और जीआरई एक्सेप्टेबल ऑल्टरनेटिव टेस्ट ऑप्शन हैं. 


महत्वपूर्ण तारीखें 
आईआईएम बैंगलोर में एंटरप्राइज मैनेजमेंट में पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम और पीएचडी के लिए आवेदन फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 25 जनवरी 2024 है.
वहीं, इन दोनों कोर्सेस के लिए परीक्षा की तारीख 28 जनवरी निर्धारित की गई है. 
जबकि, 29 दिसंबर 2023 को शाम 4 बजे एक वेबिनार होगा.  


पीजीपीईएम प्रोग्राम 
जानकारी के मुताबिक एंटरप्राइज मैनेजमेंट में पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम की क्लासेस शुक्रवार और शनिवार को कॉलेज परिसर में आयोजित की जाएंगी. पीजीपीईएम एक अनूठा एमबीए प्रोग्राम है, जिसे खासतौर पर उन कामकाजी पेशेवरों के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिनका लक्ष्य अपनी मैनेजमेंट स्किल्स को बढ़ाना है. 


पीएचडी प्रोग्राम 
आईआईएम बैंगलोर में मैनेजनेंट में पीएचडी प्रोग्राम एक व्यापक पांच वर्षीय कोर्स है, जो संभावित शोधकर्ताओं और शिक्षाविदों को तैयार करने पर केंद्रित है, जो प्रबंधन अनुसंधान में उत्कृष्टता प्राप्त करने पर खास जोर देता है. कार्यक्रम डिसिजन साइंस, इकोनॉमिक्स, एंटरप्रेन्योरशिप, फाइनेंस और अकाउंटिंग, इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, मार्केटिंग, ऑर्गेनाइजिंग बिहेवियर और ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट, प्रोडक्शन और ऑपरेशन मैनेजमेंट, पब्लिक पॉलिसी और स्ट्रैटेजी में स्पेशलाइजेशन प्रदान करता है.