IIT Zone Wise Admission Report: इंडियन इंस्टिट्यूट्स ऑफ टेक्नोलॉजी ने हाल ही में एक रिपोर्ट जारी की है. इस रिपोर्ट में बताया गया है कि स्टूडेंट्स ने सबसे ज्यादा किस आईआईटी में एडमिशन लिया है. आईआईटी मद्रास की रिपोर्ट के मुताबिक एडमिशन के मामले में दिल्ली आईआईटी जोन ने बाजी मारी है. आइए जानते हैं कि आईआईटी के कुल कितने जोन्स है. साथ ही इस रिपोर्ट में यह भी जानेंगे कि कौन सा राज्य आईआईटी में सबसे ज्यादा एडमिशन देने वाला है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिल्ली जोन में सर्वाधिक एडमिशन 
आईआईटी मद्रास द्वारा जारी इस रिपोर्ट के मुताबिक इस साल 2,50,284 कैंडिडेट्स ने जेईई में क्वालिफाई किया, जिनमें से 1,80,200 ने मेंस परीक्षा दी. इसमें से 48,284 स्टूडेंट्स ने काउंसलिंग राउंड के लिए क्वालिफाई किया. आईआईटी दिल्ली जोन में सबसे ज्यादा एडमिशन हुए हैं. दिल्ली जोन का सबसे बड़ा राज्य राजस्थान ही है. जबकि, गुवाहाटी जोन में काफी कम एडमिशन हुए है. 


डॉक्टर्स जो बन गए IAS ऑफिसर, एक ने तो दोनों फील्ड में बनाया बेमिसाल रिकॉर्ड


टोटल कितने जोन? 
देश के सभी राज्यों को 7 आईआईटी जोन्स में डिवाइड किया गया है. सभी आईआईटी जोन्स को टोटल 17,965 सीटें अलॉट की गई हैं. आईआईटी दिल्ली जोन में दिल्ली, राजस्थान, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख जैसे राज्य शामिल हैं. वहीं, आईआईटी गुवाहाटी जोन में अरुणाचल प्रदेश, असम, बिहार, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, सिक्किम, त्रिपुरा आदि आते हैं. कुल 17,695 सीटों में से 17,605 सीटें इंडियन स्टूडेंट्स के लिए हैं. जबकि, ओवरसीज सिटीजन ऑफ इंडिया और परसन ऑफ इंडियन ओरिजन के लिए 88 सीटें  हैं,  विदेशी छात्रों के लिए 2 सीटें रिजर्व हैं.


जानिए किस जोन में हुए कितने एडमिशन


  • आईआईटी में सिलेक्ट हुए 17,395 स्टूडेंट्स में सबसे ज्यादा दिल्ली जोन से हैं, जिनकी संख्या 4152 है. 

  • इस लिस्ट में सेंकड नंबर पर मद्रास जोन है, जहां से 4072 स्टूडेंट्स ने एडमिशन लिया. 

  • तीसरे नंबर पर आईआईटी बॉम्बे जोन है, जहां 3,712 एडमिशन हुए. 

  • चौथे स्थान पर आईआईटी रुड़की जोन है, जहां 1,700  स्टूडेंट्स ने एडमिशन लिया.

  • इसके बाद 5वें नंबर पर कानपुर जोन है, जहां 1,669 एडमिशन हुए. 

  • इसके बाद भुवनेश्वर जोन में 1,604 स्टूडेंट्स ने एडमिशन लिया.

  • आखिरी नंबर पर आईआईटी गुवाहाटी जोन है, जहां 786 छात्रों ने दाखिला लिया.


लेबनान के बारे में कितना जानते हैं आप, क्या है जो इसे दुनियाभर में बनाता है खास? जानिए इसके बारे में ये दिलचस्प बातें


इस साल कितनी छात्राओं को मिला दाखिला
इस बार कुल 3,945 फीमेल कैंडिडट्स ने जेईई एडवांस्ड क्वालिफाई की, जिनमें से 3,480 लड़कियों को सुपर न्यूमेरेरी सीटों और 15 को जेंडर न्यूट्रल पूल से एडमिशन दिया गया है. जबकि, अन्य 14,200 सीटों पर छात्रों को जेंडर न्यूट्रल पूल के जरिए एडमिशन मिला है.