लेबनान के बारे में कितना जानते हैं आप, क्या है जो इसे दुनियाभर में बनाता है खास? जानिए इसके बारे में ये दिलचस्प बातें
Advertisement
trendingNow12438766

लेबनान के बारे में कितना जानते हैं आप, क्या है जो इसे दुनियाभर में बनाता है खास? जानिए इसके बारे में ये दिलचस्प बातें

Fascinating Facts: लेबनान एक ऐसा देश है, जिसने कई चुनौतियों से उबरकर खुद को स्थापित किया. यह छोटा सा देश हमेशा ही विकसित देशों की रेस में शामिल होने के लिए लगातार प्रयासरत रहा. यहां जानिए इसके बारे में कुछ रोचक बातें...

लेबनान के बारे में कितना जानते हैं आप, क्या है जो इसे दुनियाभर में बनाता है खास? जानिए इसके बारे में ये दिलचस्प बातें

Interesting Facts About Lebanon: अरब के भीतरी इलाके में स्थित लेबनान लंबे समय से व्यापार और संस्कृति का केंद्र रहा है. बहरीन और फिलिस्तीनी क्षेत्रों के बाद लेबनान मध्य पूर्व में तीसरा सबसे छोटा देश है.  इसकी राजधानी बेरूत अक्सर अपने जीवंत वातावरण के लिए जानी जाती है. कहा जाता है कि बेरूत को सात बार राख से फिर से बनाया गया है. आइए जानते हैं इस छोटे से देश के बारे में कुछ दिलचस्प बातें...

करेंसी और लैंग्वेज
साल 2023 में यहां की अनुमानित आबादी 5,3 लाख है. यहां की करेंसी है लेबनानी पाउंड (LBP) और आधिकारिक भाषा अरबी है. आकार में दूसरे देशों की अपेक्षा बेहद छोटा देश होने के बावजूद भी यहां तटीय मैदानों से लेकर कई पर्वत श्रृंखलाएं सबकुछ मौजूद हैं. 

बहुत पुराना है इतिहास
लेबनान का एक दिलचस्प इतिहास है. इस क्षेत्र में पुरापाषाण युग की कलाकृतियां पाई गई हैं, जो यह साबित करती हैं कि यह दुनिया के सबसे शुरुआती निवास स्थानों में से एक है. लेबनान का इतिहास हजारों साल पुराना है. हजारों सालों से बसे इस देश में कई सभ्यताओं ने अपनी छाप छोड़ी है. लेबनान का इतिहास वैभव और संघर्ष भरा रहा है. इतनी चुनौतियों के बावजूद यह अपने शैक्षणिक संस्थानों, व्यंजनों और टूरिस्ट प्लेस के लिए जाना जाता है.

आर्किटेक्टर
बेका घाटी में स्थित बालबेक देश के सबसे शानदार प्राचीन स्थानों में से एक और इंपीरियल रोमन आर्किटेक्टर की मिसाल है. हालांकि, इस देश का इतिहास उथल-पुथल भरा रहा है, लेकिन संघर्ष और अशांति के समय में भी यहां अमन और समृद्धि पलती रही. लेबनानी लोगों में लचीलापन देखा जा सकते हैं, जो समय के साथ हुए कई बदलावों को अपनाने आया है. 

कई साम्राज्यों ने किया राज
यहां कई साम्राज्यों ने राज किया. खास तौर पर ओटोमन साम्राज्य ने पहले विश्व युद्ध के आखिर तक कुल 4 शताब्दियों तक शासन किया. पहले वर्ल्ड वॉर के बाद राष्ट्र संघ ने फ्रांस को इस क्षेत्र पर अधिकार दिया, और फ्रांस ने 1920 में ग्रेटर लेबनान राज्य का निर्माण किया. 1946 में लेबनान को आजादी मिली. 

गृह युद्ध
आजादी के बाद लेबनान ने 1975 तक स्थिरता और समृद्धि हासिल की. वहीं, इसके बाद यहां एक विनाशकारी गृहयुद्ध छिड़ा, जो 15 साल तक (1975 से 1990 तक) चला, जिससे जीवन और बुनियादी ढांचे के बहुत नुकसान पहुंचाया.  जंग के बाद लेबनान ने पुनर्निर्माण शुरू किया और विविध राष्ट्र के रूप में खुद को स्थापित करने की ओर काम किया. 

आर्ट एंड म्यूजिक
कवि और चित्रकार खलील जिब्रान जैसी विश्व प्रसिद्ध हस्ती के लिए लेबनान मशहूर है. लेबनान अपने म्यूजिक के लिए भी जाना जाता है. यहां क्लासिकल अरबी धुनों और समकालीन शैलियों का एक शानदार कॉम्बिनेशन सुनने को मिलता है. 

वर्ल्ड हेरिटेज
इतना छोटा होने के बावजूद यहां पांच यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल हैं.
अंजार का प्राचीन शहर
बाल्बेक का ऐतिहासिक स्थल
बायब्लोस का पुराना शहर
टायर का ऐतिहासिक शहर
कादिशा घाटी और ईसाई मठवासी बस्तियां

Trending news