Vivek Sahay DGP: आईपीएस अधिकारी विवेक सहाय को पश्चिम बंगाल का अगला डीजीपी नियुक्त किया गया है. 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी विवेक सहाय महानिदेशक और कमांडेंट जनरल (होम गार्ड) थे. 2021 में, चुनाव आयोग ने बंगाल की सीएम ममता बनर्जी के तत्कालीन कार्यवाहक सुरक्षा निदेशक सहाय को सस्पेंड कर दिया था. दरअसल 2021 के चुनावों के दौरान तत्कालीन मुख्यमंत्री और नंदीग्राम से प्रत्याशी ममता बनर्जी चोटिल हो गई थीं. IPS विवेक सहाय मई में रिटायर होने वाले हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आपको बता दें कि इस समय गुजरात के जो डीजीपी हैं विकास सहाय वह गुजरात के डीजीपी हैं. गुजरात के डीजीपी विकास सहाय 1989 बैच के आईपीएस अफसर हैं. वहीं विवेक सहाय के सबसे छोटे भाई विक्रम सहाय भी यूपीएससी क्लियर करने के बाद आईआरएस अफसर बन गए थे. चुनाव आयोग की तरफ से राज्य सरकार से तीन नाम मांगे गए थे जिनमें विवेक सहाय का नाम सबसे ऊपर था.


कहां-कहां रही है विवेक सहाय के भाई की पोस्टिंग


विकास सहाय 1999 में आनंद जिले के एसपी बने थे. इसेक बाद 2001 में अहमदाबाद ग्रामीण में एसपी के पद पर तैनात हुए. गोधरा कांड के दौरान भी वह घायल हो गए थे. उस वक्त उन्हें अहमदाबाद में डीसीपी के पद पर तैनात किया गया था. इसके बाद 2004 में अहमदाबाद में ही ट्रैफिक डीसीपी और 2005 में अडिशनल ट्रैफिक सीपी बनाया गया. वह सूरत में एडिशनल सीपी के पद पर नियुक्त हुए. इसके अलावा सीआईडी के आईजी भी रहे.


कब है पश्चिम बंगाल में चुनाव


पश्चिम बंगाल में लोकसभा की 42 सीट हैं. यहां लोकसभा चुनाव 7 चरणों में होंगे. पहले चरण का चुनाव 19 अप्रैल, दूसरे का 26 अप्रैल, तीसरे का 7 मई और चौथे चरण का चुनाव 13 मई को होगा. इसके साथ ही पांचवें चरण का मतदान 20 मई, छठे चरण का मतदान 25 मई और सातवें चरण का 1 जून को होगा. जबकि नतीजे 4 जून को आएंगे.