Uttar Pradesh JEECUP Polytechnic Entrance Exam: संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद उत्तर प्रदेश (जेईईसीयूपी) 13 जून 2024 से 20 जून 2024 तक जेईईसीयूपी 2024 परीक्षा आयोजित करेगा. यह प्रवेश परीक्षा राज्य भर के अलग अलग पॉलिटेक्निक कोर्स में एडमिशन पाने के इच्छुक स्टूडेंट्स के लिए जरूरी है. यहां जेईईसीयूपी 2024 के लिए परीक्षा पैटर्न, एग्जाम टाइम ड्यूरेशन और मार्किंग स्कीम के बारे में जानकारी दी गई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

JEECUP Exam Date 2024


जेईईसीयूपी 2024 परीक्षा 13 जून से 20 जून 2024 तक 8 दिनों की अवधि में आयोजित होने वाली है.


परिषद ने किसी भी अप्रत्याशित परिस्थिति को समायोजित करने के लिए एक्स्ट्रा डेज के रूप में 19 जून और 20 जून, 2024 को रिजर्व किया है, जिसके लिए रीशेड्यूलिंग की जरूरत हो सकती है. यह ज्यादा समय सुनिश्चित करता है कि सभी उम्मीदवारों को अनुकूल परिस्थितियों में परीक्षा देने का मौका मिले.


जेईईसीयूपी 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया 8 जनवरी, 2024 को शुरू हुई और 10 मई, 2024 को खत्म हुई. स्टूडेंट्स के पास अपने आवेदन पूरा करने और परीक्षा की तैयारी के लिए चार महीने का समय था.


JEECUP 2024 Exam Mode
जेईईसीयूपी 2024 परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) फॉर्मेट में ऑनलाइन आयोजित की जाएगी. इसका मतलब है कि आप एक तय परीक्षा केंद्र पर कंप्यूटर पर परीक्षा देंगे.


JEECUP 2024 Exam Pattern
उम्मीदवारों के लिए अपनी तैयारी की प्रभावी रणनीति बनाने के लिए परीक्षा पैटर्न को समझना जरूरी है. जेईईसीयूपी 2024 एक स्ट्रक्चर फॉर्मेट का पालन करता है जो अलग अलग सब्जेक्ट में उम्मीदवारों के ज्ञान और योग्यता का मूल्यांकन करता है.


Question Type: परीक्षा में मल्टिपल चॉइस क्वेश्चन (एमसीक्यू) शामिल होंगे. हर सवाल में चार ऑप्शन होंगे, जिनमें से केवल एक ही सही उत्तर होगा.


Subjects Covered: पॉलिटेक्निक कोर्स के ग्रुप के आधार पर सब्जेक्ट अलग-अलग होते हैं. इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी कोर्स के लिए, परीक्षा में मुख्य रूप से गणित, भौतिकी और रसायन विज्ञान शामिल होंगे. अन्य कोर्स के लिए, सब्जेक्ट फील्ड की जरूरतों के मुताबिक होंगे.


Total Questions: जेईईसीयूपी परीक्षा में सवालों की कुल संख्या 100 होगी. ये सवाल उम्मीदवार के चुने हुए कोर्स से संबंधित अलग अलग सब्जेक्ट में बांट दिए जाते हैं.


JEECUP Exam Duration


जेईईसीयूपी 2024 परीक्षा का टाइम 150 मिनट (2 घंटे और 30 मिनट) है. उम्मीदवारों को अपने स्कोर को अधिकतम करने के लिए अपनी स्पीड और सटीकता का मैनेजमेंट करते हुए, इस आवंटित समय के भीतर परीक्षा पूरी करनी होगी.


JEECUP Marking Scheme
जेईईसीयूपी 2024 के लिए मार्किंग स्कीम सटीकता चेक करने के लिए डिज़ाइन की गई है. मार्किंग स्कीम के मुख्य बिंदु इस प्रकार हैं.


Correct Answer: हर सही जवाब पर उम्मीदवार को 4 नंबर मिलेंगे.


Incorrect Answer: हर गलत जवाह के लिए दंड के रूप में 1 नंबर काटा जाएगा. यह नेगेटिव मार्किंग सिस्टम सटीकता के महत्व पर जोर देती है और उम्मीदवारों को उन सवालों का जवाब देने के लिए प्रोत्साहित करती है जिनके बारे में वे आश्वस्त हैं.


Unanswered Questions: बिना जवाब दिए छोड़े गए सवालों के लिए कोई मार्किंग नहीं दिए जाएंगे या काटे नहीं जाएंगे.