Math Quiz: भारत में अधिकतर कॉम्पिटिटिव एग्जाम में मैथ से जुड़े सवाल जरूर पूछे जाते हैं. बैंकिंग, रेलवे, एसएससी यहां तक की यूपीएससी के CSAT एग्जाम में भी मैथ से जुड़े सवाल होते हैं. यही सवाल तय कहते हैं कि उस परीक्षा में हमें सफलता मिलेगी या नहीं. भारत में लाखों उम्मीदवार हर साल किसी ना किसी कॉम्पिटिटिव एग्जाम में शामिल होते हैं, लेकिन परीक्षा में केवल कुछ उम्मीदवारों को ही सफलता मिलती है. इसका एक बड़ा कारण यह भी है बहुत से उम्मीदवारों का मैथ काफी मुश्किल लगती है, जिस कारण वे परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाते और उन्हें असफलता का सामना करना पड़ता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हालांकि, अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. हम आपके लिए रोजाना कॉम्पिटिटिव एग्जाम में पूछे जाने वाले मैथ के सवाल लेकर आएंगे, जिससे आपकी परीक्षा की तैयारी और मजबूत हो सकेगी. इन सवालों के जवाब देकर आप अपनी तैयारी का आकलन भी कर सकते हैं.


आज का सवाल
आज का सवाल जानने के लिए आप सबसे पहले ऊपर दी गई फोटो को देखें और उसमें पूछे गए सवाल पर नजर डालें. आप देख रहे होंगे कि 6 + 8 = 70,
3 + 7 = 52 और 9 + 4 = 25 दिया हुआ है. इसी तरह आपको अब बताना है कि (1 + 5 =  ?) का जवाब क्या होगा. दरअसल, यह सवाल जितना आसान दिख रहा है उतना आसान है नहीं. इस सवाल को हर करने के लिए आपको एक ट्रिक का इस्तेमाल करना होगा. 


वहीं, इस सवाल का जवाब देने के लिए आपके पास केवल 10 सेकेंड का समय है. हालांकि, अगर आप इस सवाल का जवाब नहीं दे पाते हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. हमने इस सवाल का जवाब नीचे विस्तार से बताया है.


यहां देखें जवाब
दरअसल, इस सवाल को हल करने के लिए जिस ट्रिक का आपको इस्तेमाल करना है, वो कुछ इस प्रकार है:


6 + (8 x 8) = 70
6 + 64 = 70


3 + (7 x 7) = 52
3 + 49 = 52


9 + (4 x 4) = 25
9 + 16 = 25 


1 + (5 x 5) = ?
1 + 25 = 26


ऐसे में इस सवाल का जवाब होगा 26.