आपके बच्चे को है मोबाइल की लत? 1 मिनट फोन देकर कम हो सकता है स्क्रीन टाइम
Advertisement
trendingNow12457261

आपके बच्चे को है मोबाइल की लत? 1 मिनट फोन देकर कम हो सकता है स्क्रीन टाइम

Technology Break Trick: रिसर्चर्स ने पाया कि जिन क्लास सेशन में टेक्नोलॉजी ब्रेक दिया गया, वहां के छात्रों का टेस्ट में प्रदर्शन बेहतर (80 प्रतिशत से अधिक) रहा.

आपके बच्चे को है मोबाइल की लत? 1 मिनट फोन देकर कम हो सकता है स्क्रीन टाइम

How to Stop Child Phone Addiction: एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि एक प्रयोग से बच्चों के स्क्रीन टाइम को कम करते हुए स्टूडेंट्स के क्‍लासरूम परफॉर्मेंस को बेहतर बनाया जा सकता है. इसके साथ ही बच्‍चों की इस लत से माता-पिता को भी राहत मिल सकती है.

अमेरिकी रिसर्चर्स की एक टीम ने एक लॉन्ग- टर्म प्रयोग किया. इस प्रयोग में यह बात सामने आई है कि स्टूडेंट्स को केवल एक मिनट के लिए अपने फोन का उपयोग करने की अनुमति देने से क्लास के दौरान फोन का उपयोग कम हो सकता है और परीक्षा में उनका टेस्ट स्कोर बेहतर हो सकता है.

साउथर्न इलिनोइस यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स और स्टडी के पहले लेखक प्रोफेसर रयान रेडनर ने कहा, "हम दिखाते हैं कि टेक्नोलॉजी ब्रेक से कॉलेज या क्लास में सेल फोन के इस्तेमाल को कम किया जा सकता है. यह कॉलेज की कक्षा में टेक्नोलॉजी ब्रेक का पहला मूल्यांकन है."

रिसर्चर्स ने पाया कि जिन क्लास सेशन में टेक्नोलॉजी ब्रेक दिया गया, वहां के छात्रों का टेस्ट में प्रदर्शन बेहतर (80 प्रतिशत से अधिक) रहा. रेडनर ने कहा कि इसमें हमने देखा कि स्टूडेंट्स का पढ़ाई के दौरान कम ध्यान भटका, जिससे वह बेहतर प्रदर्शन कर पाए.

फोन के इस्तेमाल से बच्‍चों का ध्‍यान भटक सकता है. छात्र नॉन एकेडमिक उद्देश्यों के लिए अपने फोन का दिन में 10 बार तक इस्तेमाल करते हैं. क्लास में फोन की अनुमति नहीं है. हालांकि पूरे सेशन के दौरान रिसर्चर्स ने एक, दो या चार मिनट के टेक्नोलॉजी ब्रेक के प्रभाव का बारीकी से मूल्यांकन किया.

इन ब्रेक के दौरान छात्रों को अपने फोन का उपयोग करने की अनुमति नहीं थी, लेकिन उन्हें सवाल पूछने के लिए मोटिवेट किया गया. ब्रेक क्लास के पढ़ाई के 15 मिनट के बाद दिए गए.

IIT धनबाद में दलित छात्र की पढ़ाई के लिए 4 साल की फीस देगी योगी सरकार

शोध के रिजल्ट में यह बात सामने आई कि सिर्फ एक मिनट तक चलने वाले टेक्नोलॉजी ब्रेक के दौरान, फोन का उपयोग सबसे कम था. सिर्फ एक मिनट के लिए फोन से दूर रखने से छात्रों का फोन का उपयोग सबसे कम होता है, और यह तरीका फोन की लत को कम करने में सबसे ज्यादा कारगर है. इससे बच्‍चों के फोन के इस्तेमाल में कमी आई है.

पहली से आठवीं क्लास तक का टीचर बनना है तो कर दीजिए अप्लाई, टेस्ट के लिए भरे जा रहे हैं फॉर्म

Trending news