NCERT Sathee Portal 2024: नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) ने इंजीनियरिंग (JEE), मेडिकल (NEET) और अन्य कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी में छात्रों की सहायता के लिए एक फ्री सेल्फ असेसमेंट टूल 'साथी पोर्टल 2024' लॉन्च किया है. यह वेबसाइट हिंदी, इंग्लिश और अन्य रीजनल लैंग्वेज में स्टडी रिसोर्स प्रदान करती है. सुविधा का उपयोग करने के लिए, सभी उम्मीदवारों से आधिकारिक वेबसाइट - sathee.prutor.ai के माध्यम से NCERT साथी पोर्टल 2024 पर जाने और रजिस्ट्रेशन करने का आग्रह किया जाता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

NCERT साथी पोर्टल 2024 क्या है?


'साथी' पोर्टल, एक पूरी तरह से ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है, जिसका उपयोग कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी के लिए किया जाएगा, जहां छात्र फ्री लर्निंग मटेरियल, वीडियो लैक्चर, मॉक टेस्ट और एक्सपर्ट कोचिंग प्राप्त कर सकते हैं. यह विभिन्न बैक्ग्राउंड के बच्चों को कई तरह की सेवाएं प्रदान करता है और छात्रों को फ्री एजुकेशन देने में भी मदद करता है.


नेशनल एजुकेशन पॉलिसी (NEP 2020) नियम के अनुसार, सरकार की व्यापक पहल यह सुनिश्चित करना है कि सभी को फ्री कोचिंग प्रोग्राम सहित शिक्षा तक उचित पहुंच मिले. 'साथी' पोर्टल के माध्यम से आसानी से उपलब्ध, फ्री स्टडी मटेरियल उपलब्ध कराकर, सरकार को उम्मीद है कि उपलब्धि अंतर को कम किया जा सकेगा और पूरे देश में बच्चों के लिए समान शैक्षिक अवसरों को आगे बढ़ाया जा सकेगा. मीडिया सूत्रों के अनुसार, इस प्रोग्राम का लाभ उठाने के लिए कथित तौर पर 4.37 लाख से अधिक बच्चों ने नामांकन कराया है.


NCERT Sathee Portal 2024: यह कैसे काम करता है?


एनसीईआरटी 'साथी' पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद छात्र इंजीनियरिंग, मेडिकल या एसएससी की तैयारी करना चुन सकते हैं. उसके बाद, उन्हें लाइव क्लास, ट्यूशन, एनसीईआरटी पाठ्यक्रम पर आधारित किताबें और वीडियो सॉल्यूशन मिलेंगे. पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन एक्सेसिबल होने के अलावा, ट्रेनिंग को डीटीएच चैनलों के माध्यम से टेलीविजन पर भी प्रसारित किया जाता है, जिससे यह सीमित इंटरनेट कनेक्शन वाले स्थानों के लिए और भी अधिक व्यवहार्य हो जाता है. छात्रों के सवालों के जवाब देने और मटेरियल को आसानी से सुलभ बनाने के लिए सॉफ्टवेयर में एक चैटबॉट शामिल किया गया है. रविवार और सरकारी छुट्टियों को छोड़कर, हर दिन सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक 'साथी' पोर्टल छात्रों के लिए खुला रहता है.


NCERT Sathee Portal 2024: फ्री एजुकेशन पोर्टल की विशेषताएं


1. JEE और अन्य इंजीनियरिंग परीक्षाओं की तैयारी में छात्रों की सहायता के लिए 45-दिवसीय JEE क्रैश कोर्स शुरू किया गया है. छात्र JEE और NEET जैसी राष्ट्रीय प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए स्टडी रिसोर्स का उपयोग कर सकते हैं.


2. सभी छात्र कोचिंग कक्षाओं का आनंद ले सकेंगे. GATE, CAT और UPSC भर्ती परीक्षाओं के उम्मीदवारों को भी यह साइट मददगार लगेगी.


3. IIT, NIT और AIIMS जैसे प्रसिद्ध विश्वविद्यालय विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों को सब्जेक्ट एक्सपर्ट और सलाहकार प्रदान करते हैं. लाइव, इंटरैक्टिव सेशन के दौरान, एकेडमिक असिस्टेंस और सीनियर स्टूडेंट्स सहायता और गाइडेंस प्रदान करते हैं.


4. वेबसाइट इंजीनियरिंग, मेडिकल और SSC से संबंधित विषयों पर कई भाषाओं में वीडियो लैक्चर भी प्रदान करती है. चूंकि लैक्चर विभिन्न रीजनल भाषाओं में दिए जाते हैं, इसलिए विभिन्न भाषाई बैक्ग्राउंड वाले छात्र भी मटेरियल से लाभ उठा सकते हैं.


5. 'साथी' पोर्टल में एक AI-पावर्ड सेल्फ-असेसमेंट टूल छात्रों को उनकी ग्रोथ और परीक्षा की तैयारी का आकलन करने में सहायता करता है. यह एप्लिकेशन ट्रैक करता है कि छात्र कैसे सीखते हैं, उनकी ताकत और कमजोरियों का एनालिसिस भी करता है, और उनके डेवलपमेंट के लिए सही सुझाव भी देता है.


6. सब्जेक्ट एक्सपर्ट्स द्वारा चुने गए मॉक टेस्ट और प्रॉब्लम सॉल्विंग सेशन फ्री एजुकेशन पोर्टल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं क्योंकि वे छात्रों को वास्तविक परीक्षाओं के लिए प्रैक्टिस ऑप्शन देते हैं.


NCERT Sathee Portal 2024: कैसे करें रजिस्ट्रेशन?


स्टेप 1. आधिकारिक NCERT वेबसाइट तक पहुंचने के लिए इस लिंक adee.prutor.ai पर क्लिक करें.


स्टेप 2. यहां अपना नाम, ईमेल आईडी और पिछले शैक्षणिक रिकॉर्ड दर्ज करके एक अकाउंट के लिए रजिस्ट्रेशन करें.


स्टेप 3. JEE, NEET, या SSC जैसी प्रतियोगी परीक्षा चुनें, जिसके लिए आप तैयार हैं.


स्टेप 4. रजिस्ट्रेशन करने के बाद, आप लाइव सेशन में भाग ले सकते हैं, सेल्फ-असेसमेंट टूल का उपयोग कर सकते हैं और वीडियो पर लैक्चर देख सकते हैं.