डायबिटीज- मोटापा समेत इन 5 बीमारियों में फायदेमंद, रोज सुबह पिएं इस मसाले का पानी
Advertisement
trendingNow12481147

डायबिटीज- मोटापा समेत इन 5 बीमारियों में फायदेमंद, रोज सुबह पिएं इस मसाले का पानी

Dalchini Pani Benefits: भारतीय किचन में इस्तेमाल होने वाला मसाला दालचीनी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. खाली पेट इसका पानी पीने से डायबिटीज जैसी समस्याएं आसानी से कंट्रोल में आ जाती है.

डायबिटीज- मोटापा समेत इन 5 बीमारियों में फायदेमंद, रोज सुबह पिएं इस मसाले का पानी

दालचीनी भारत में इस्तेमाल होने वाले मसालों में से एक है. आयुर्वेद में दालचीनी को लार बढ़ाने और पाचन कार्यों में सुधार करने के लिए जाना जाता है. यह अपनी एंटीबैक्टीरियल क्रिया के कारण एंटीसेप्टिक के रूप में भी कार्य करता है.

ऐसे में इसमें कोई दोराय नहीं कि दालचीनी न केवल खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि इसके स्वास्थ्य लाभ भी जबदस्त हैं. माना जाता है कि दालचीनी के पानी का सेवन करना एक सरल और प्रभावी तरीका है, जिससे आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं. इसके फायदों में इन 5 बीमारियों से राहत भी शामिल हैं-

वजन कम करने में मदद

दालचीनी के पानी का नियमित सेवन वजन कम करने में मदद कर सकता है. इसमें मौजूद नेचुरल तत्व मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देते हैं, जिससे शरीर कैलोरी को तेजी से जलाने में सक्षम होता है. यह भूख को कंट्रोल करने का भी काम करता है जिससे ओवरईटिंग की समस्या नहीं होती है.

इसे भी पढ़ें- Weight Loss Tips: बिस्तर पर लेटे-लेटे घटा सकते हैं बॉडी में जमा चर्बी, एक्सपर्ट ने बताया नींद में वजन घटाने के 5 तरीके

 

डायबिटीज में फायदेमंद

दालचीनी ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मददगार होता है. इसे नियमित रूप से लेने से इंसुलिन के प्रति शरीर की संवेदनशीलता बढ़ती है, जो डायबिटीज के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

पाचन में सुधार

दालचीनी के पानी का सेवन पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है. यह पेट में गैस, सूजन और अपच जैसी समस्याओं को कम करता है. दालचीनी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो पेट की समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं. 

इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है

दालचीनी के पानी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं. यह संक्रमण से लड़ने में मदद करता है और शरीर को बीमारियों से बचाने में सहायक होता है.

हार्ट के लिए सेहतमंद

दालचीनी हार्ट हेल्थ के लिए सेहतमंद होता है. यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायक होता है. दालचीनी का पानी कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी संतुलित रखता है. इससे हार्ट डिजीज का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है.  

इसे भी पढ़ें- अकेला LDL कोलेस्ट्रॉल ही नहीं, Triglycerides भी करता है दिल को सुन्न, बचने के लिए करें ये उपाय

 

ऐसे तैयार करें दालचीनी का पानी

1-2 दालचीनी की छड़ों को 1-2 कप उबलते पानी में डालें. फिर इसे 10-15 मिनट तक उबलने दें. अब इसे छान लें और गर्मागर्म या ठंडा करके इसका सेवन करें. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news