NEET UG 2024 Counselling Postponed: इस साल नीट यूजी की परीक्षा शुरू से ही विवादों में घिरी हुई है. ये बवाल इतना बढ़ा की मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया है. आज, 6 जुलाई से नीट यूजी 2024 के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू होनी थी, लेकिन MCC की ऑफिशियल वेबसाइट पर काउंसलिंग की इस तारीख को लेकर कोई सूचना उपलब्ध नहीं है. वहीं, अब पोस्टपोंड कर दिया गया है. जानकारी के मुताबिक अब जल्दी ही नई डेट्स अनाउंस की जाएगी. अगले आदेश तक काउंसलिंग को स्थगित कर दिया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

काउंसलिंग में देरी
जल्द ही मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) ऑल इंडिया कोटा अंडरग्रेजुएट मेडिकल सीटों के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू करेगी. इसका ऑफिशियल डिटेल्स MCC की वेबसाइट mcc.nic.in पर उपलब्ध कराई जाएगी.  


जानिए क्या है मामला
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से आयोजित नीट एग्जाम का रिजल्ट आने के बाद से ही लगातार यह सुर्खियों में हैं. मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट-यूजी में इस साल 24 लाख से ज्यादा परीक्षार्थियों ने हिस्सा लिया था, जिसमें कई गड़बड़ियों की बात सामने आई है, जिसके बाद बड़ी संख्या में विरोध प्रदर्शन भी हुए. नीट यूजी 2024 में कई उम्मीदवारों ने टॉप किया था, जबकि पिछले साल टॉपर्स की संख्या केवल दो ही थी. बता दें कि इस साल परीक्षा में 67 कैंडिडेट्स ने परफेक्ट 720 नंबर हासिल किए थे. 


एनटीए पर परीक्षा में धांधली का आरोप
इससे पहले कभी इतनी बड़ी संख्या में टॉपर्स नहीं निकलें, जिसके बाद एनटीए पर धांधली के आरोप लगे. आरोप ये भी लगा कि कई उम्मीदवारों के स्कोर्स गलत तरीके से कम और ज्यादा किए गए, जिससे उनकी रैंक प्रभावित हुई. मामला कोर्ट में पहुंचा और एनटीए से जवाब मांगा गया. इसके जवाब में एनटीए ने 6 केंद्रों पर परीक्षा में होने वाली देरी की वजह से समय की बर्बादी की भरपाई की बात कहते हुए परीक्षा में 1,563 स्टूडेंट्स को ग्रेस मार्क्स दिए गए थेइसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने 23 जून को री-एग्जाम करवाया था. 1,563 स्टूडेंट्स में से केवल 813 स्टूडेंट्स ने ही दोबारा परीक्षा दी थी. जिन स्टूडेंट्स ने री-एग्जाम पास कर लिया है उनकी काउंसलिंग होनी है. लेकिन आज होने वाली काउंसलिंग स्थगित हो गई है.