NTA Exam Calendar 2025 Soon: हर साल, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर एक एग्जाम कैलेंडर जारी करती है ताकि उम्मीदवारों को सूचित किया जा सके कि प्रवेश परीक्षाओं के अगले एडिशन कब आयोजित किए जाएंगे. पिछली बार, एजेंसी ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) मेन, यूजी के लिए नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET UG), UG और PG के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) और यूजीसी नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (UGC NET) के लिए संभावित तारीखों के साथ परीक्षा कैलेंडर जारी किया था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

2024 की परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा 19 सितंबर, 2023 को की गई थी. घोषणा होने पर, उम्मीदवार nta.ac.in पर 2025 के लिए एनटीए परीक्षा कैलेंडर देख सकते हैं.


जेईई मेन नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एनआईटी), इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईआईटी) और टेक्निकल एजुकेशन के अन्य सहभागी संस्थानों द्वारा पेश किए जाने वाले अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन के लिए दो फेज में आयोजित किया जाता है. एनईईटी देश के सभी मेडिकल कॉलेजों द्वारा पेश किए जाने वाले मेडिकल में अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन के लिए है.


सीयूईटी यूजी और पीजी केंद्रीय विश्वविद्यालयों और अन्य हिस्सा लेने वाले संस्थानों में यूजी और पीजी एडमिशन के लिए हैं, जबकि यूजीसी नेट सहायक प्रोफेसर, जेआरएफ और पीएचडी एडमिशन के लिए भारतीय नागरिकों की पात्रता निर्धारित करने के लिए है.


एजेंसी द्वारा आयोजित कई प्रवेश परीक्षाओं के 2024 एडिशन विवादों से घिरे रहे. यूजीसी नेट जून परीक्षा को आयोजित होने के एक दिन बाद ही रद्द कर दिया गया था. जून एडिशन के लिए अपनाए गए हाइब्रिड (ऑनलाइन और ऑफलाइन परीक्षा) मैथड को फिर से परीक्षा के दौरान हटा दिया गया था, और एजेंसी ने इसे कई दिनों और शिफ्टों में सीबीटी (कंप्यूटर-बेस्ड टेस्ट) मोड में आयोजित करने की पिछली प्रथा को जारी रखा.


DM ने दो सचिव और एक वीडीओ को कर दिया ऑन द स्पाट सस्पेंड, कौन हैं IAS दुर्गा शक्ति नागपाल?


उसके बाद, NTA ने "अपरिहार्य परिस्थितियों" और "लॉजिस्टिक मुद्दों" का हवाला देते हुए CSIR UGC NET परीक्षा स्थगित कर दी. यह परीक्षा जुलाई में आयोजित की गई थी और परिणाम घोषित किए गए. सबसे विवादास्पद मामला NEET UG था , जिसमें पेपर लीक, धोखाधड़ी का बड़े पैमाने पर गड़बड़ी का आरोप लगाया गया था. मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा, जिसने परीक्षा रद्द करने और फिर से परीक्षा का आदेश देने से इनकार कर दिया, यह कहते हुए कि रिकॉर्ड पर मौजूद साक्ष्य पेपर के लीक होने का संकेत नहीं देते हैं. जो परीक्षा की अखंडता में व्यवधान का संकेत देता है. हालांकि, अदालत ने NTA को NEET UG के रिजल्ट की फिर से गणना करने का आदेश दिया, जिसमें 4 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट संशोधित की गई. जिसमें 44 टॉपर्स शामिल थे जिन्हें एक विवादास्पद सवाल के लिए ग्रेस मार्क्स दिए गए थे.


SSC GD से लेकर रेलवे तक में निकली सरकारी नौकरी, इसी हफ्ते कर सकते हैं अप्लाई