Reserve Bank of India Quiz: अपनी 90वीं वर्षगांठ मनाने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक पूरे देश में कई प्रोग्राम आयोजित करने की योजना बना रहा है. बैंक सभी स्ट्रीम में अंडर ग्रेजुएट कोर्स कराने वाले कॉलेज के स्टूडेंट्स के लिए एक नेशन वाइड क्विज आयोजित करेगा. RBI का टारगेट 90 साल के जश्न के हिस्से के रूप में छात्र कम्यूनिटी के साथ जुड़ना है. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने एक नोटिफइकेशन जारी किया है जिसमें सभी हायर एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स को अपने-अपने संस्थानों में इस जानकारी का प्रसार करने और अंडर ग्रेजुएट स्टूडेंट्स को क्विज में हिस्सा लेने के लिए मोटिवेट करने का निर्देश दिया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

देश भर के मान्यता प्राप्त कॉलेजों में अंडर ग्रेजुएट कोर्स कर रहे स्टूडेंट्स क्विज़ प्रतियोगिता में आवेदन करने के पात्र हैं. क्विज़ प्रतियोगिता में इतिहास, अर्थव्यवस्था, करंट अफेयर्स आदि से जनरल नॉलेज के सवाल होंगे, साथ ही RBI से संबंधित कुछ सवाल भी होंगे.


यह काम किस प्रकार करता है: 


फेज 1 (ऑनलाइन)


ऑनलाइन क्विज़ हिंदी और अंग्रेजी माध्यम में आयोजित की जाएगी. ऑनलाइन क्विज़ प्रतियोगिता में राज्य के टॉप प्रदर्शन करने वाले कॉलेजों को अगले राउंड के लिए चुना जाएगा.


फेज 2 (स्टेट लेवल)


एलिमिनेशन राउंड के बाद, चयनित कॉलेज ऑन-स्टेज क्विज़ में कंपटीशन करेंगे. ऑन-स्टेज राउंड के विजेता जोनल राउंड में आगे बढ़ेंगे.


फेज 3 और 4 (रीजनल और नेशनल)


रीजनल राउंड के विजेता आखिर में नेशनल फाइनल में हिस्सा लेंगे.


प्राइज


क्विज़ विनर्स को स्टेट लेवल से लेकर हर लेवल पर प्राइज दिया जाएगा. नेशनल लेवल विनर के लिए  प्राइज 10 लाख रुपये, दूसरे पुरस्कार विजेता को 8 लाख रुपये और तीसरे पुरस्कार विजेता को 6 लाख रुपये दिए जाएंगे. इसके साथ ही हिस्सा लेने वाले सभी स्टूडेंट्स को सर्टिफिकेट भी दिए जाएंगे. 


UPSC Success Story: किसी मॉडल से कम नहीं हैं ये IAS अफसर, आप खुद ही देख लीजिए


ऑनलाइन क्विज़ सितंबर 2024 में आयोजित होने वाली है. स्टेट और रीजनल लेवल की क्विज़ अक्टूबर और नवंबर 2024 में आयोजित की जाएंगी. फाइनल दिसंबर 2024 में आयोजित किया जाएगा. इच्छुक छात्र डिटेल जानकारी के लिए आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं.


अब खैर नहीं! ये नकली और असली रिसर्च पेपर्स को कर देगा अलग, 94% है एक्यूरेसी रेट