US Visa for Indian Students: विदेश में पढ़ाई करना कई स्टूडेंट्स का सपना होता है, और पढ़ाई करने का मौका अगर मनपसंद देश में मिल जाए तो फिर बात ही कुछ और है. जो स्टूडेंट्स अमेरिका का सपना लिए बैठे हैं उनके लिए  पिछले साल रिकॉर्ड 1,40,000 स्टूडेंट्स वीजा जारी करने के बाद, भारत में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास इस साल भारतीय स्टूडेंट्स के आवेदनों में संभावित बढ़ोतरी से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है. दूतावास के एक सीनियर अधिकारी ने कहा कि इस साल अनुमानित कुल संख्या पिछले साल के 'बराबर या उससे ज्यादा' होगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारत में अमेरिकी मिशन ने गुरुवार को देश भर में अपना आठवां सालाना स्टूडेंट वीजा दिवस मनाया. इसके तहत नई दिल्ली, चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता और मुंबई के वाणिज्य दूतावास अधिकारियों ने स्टूडेंट्स वीजा एप्लिकेंट्स के इंटरव्यू लिए.


दिल्ली में अमेरिकी दूतावास में सुबह से ही स्टूडेंट्स की लंबी लाइन देखी गई. अमेरिकी यूनिवर्सिटीज में बड़ी संख्या में इंडियन स्टूडेंट्स पढ़ते हैं और पिछले साल भारत में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास ने 1,40,000 से ज्यादा स्टूडेंट वीजा जारी किए जो किसी भी अन्य देश की तुलना में ज्यादा था. अमेरिकी दूतावास में कार्यवाहक महावाणिज्यदूत सैयद मुजतबा अंद्राबी ने कहा कि अनुमान है कि दिन भर में लगभग 4,000 स्टूडेंट्स का इंटरव्यू होगा.


उन्होंने कहा, "यह (स्टूडेंट वीजा) हमारी सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है. दोनों देशों के बीच एजुकेशन आदान-प्रदान इस प्रशासन और हमारे मिशन की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है. पिछले साल, हमने रिकॉर्ड संख्या में छात्र वीजा जारी किए, जिनकी संख्या 1,40,000 थी, जो रिकॉर्ड है...और, हम इस क्षेत्र पर फोकस रखेंगे." उन्होंने 2024 में स्टूडेंट वीजा में संभावित बढ़ोतरी के बारे में पूछे जाने पर कहा, "यह पिछले साल के बराबर या उससे ज्यादा होगा."


अमेरिकी दूत एरिक गार्सेटी ने अप्रैल में एक इंटरव्यू में कहा था कि अमेरिका स्टूडेंट वीजा को 'उच्च प्राथमिकता' देता है क्योंकि वह जानता है कि लोगों के परस्पर संबंध जीवन भर बने रहते हैं. अमेरिकी दूतावास ने एक बयान में कहा कि पिछले तीन साल में अमेरिका में पढ़ाई करने का ऑप्शन चुनने वाले भारतीयों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है. साल 2023 में अमेरिकी मिशन ने '2018, 2019 और 2020 में जारी कुल स्टूडेंट वीजा से ज्यादा वीजा जारी किए.'


इसमें कहा गया है कि यह 'अभूतपूर्व बढ़ोतरी' स्टूडेंट्स को प्राथमिकता देने और उनकी जर्नी को सुगम बनाने के लिए अमेरिकी सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाती है, वहीं मिशन ने 2021 से 2023 के बीच अन्य सभी वीजा की मांग में 400 प्रतिशत की बढ़ोतरी को पूरा किया.