CA Rishi Malhotra Success Story: इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) द्वारा सीए फाइनल नवंबर 2023 के परिणाम मंगलवार को जारी किए गए, जिसमें जयपुर के ऋषि मल्होत्रा ने 590 अंक (73.75 प्रतिशत) हासिल कर तीसरी रैंक हासिल की. उन्होंने अपने पहले प्रयास में ही यह प्रेरक और प्रभावशाली स्थान हासिल किया है. ऋषि ने यह स्थान जयपुर के एक अन्य सीए टॉपर टिकेंद्र कुमार सिंघल के साथ साझा किया है, यानी ऋषि और टिकेंद्र संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सीए परीक्षाओं की तैयारी के दौरान ऋषि के साथ कई दुखद घटनाएं घटी. उन्होंने साल 2018 में अपनी तैयारी शुरू की और अगले साल, जब COVID-19 आया, तो उनके परिवार के तीन सदस्यों की महामारी से मृत्यु हो गई. उनके पिता, दादा और दादी सभी का एक सप्ताह के भीतर ही निधन हो गया.


यह घटना तब घटी, जब ऋषि दिल्ली के E&Y ऑफिस में अपनी आर्टिकलशिप कर रहे थे. सब कुछ इतनी तेजी से हुआ कि उन्हें दिल्ली से जयपुर वापस आना पड़ा और E&Y का ऑफिस छोड़ना पड़ा. इसके बाद उन्होंने जयपुर में अपनी इंटर्नशिप पूरी की और वर्तमान में उसी ऑफिस में कार्यरत हैं.


मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 22 वर्षीय ऋषि मल्होत्रा ​​कोविड महामारी की दूसरी लहर में खुद संक्रमित हो गए, जिसके कारण उन्हें अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा. साल 2019 में उन्होंने दिल्ली के टॉप 3 कॉलेजों में से किसी एक में एडमिशन लेने के बारे में सोचा, लेकिन वह इसमें सफल नहीं हो सके और इसलिए उन्होंने चार्टर्ड अकाउंटेंसी (CA) करने का फैसला किया.


ऋषि मल्होत्रा की मां वर्तमान में राजस्थान सरकार के पेंशन कार्यालय में निदेशक के रूप में कार्यरत हैं. उनकी बहनें सीमेंस एजी (पुणे) और डेल इंक (बैंगलोर) में काम करती हैं. ऋषि को उनकी मां और बहनों का पूरा सहयोग और समर्थन मिला. अपने नोट्स तैयार करने में, ऋषि ने कथित तौर पर आईसीएआई की अध्ययन सामग्री का इस्तेमाल किया. इसके अलावा, उनका मानना है कि सीए फाइनल में सफलता के लिए रिव्यू और मॉक टेस्ट के माध्यम से तैयारी महत्वपूर्ण है. उन्होंने टेस्ट सीरीज को लगभग बीस बार दोहराया और चार से पांच बार हल किया.