Famous Scientists And Their Contributions: हमारी जिज्ञासु प्रकृति ही है, जो हमें तरक्की का हाथ पकड़कर बहुत आगे ले आई है. नेसेसिटी इज द मदर ऑफ इन्वेंशन और इसकी खोज इंसान को इंफॉर्मेशन सेंटर बना देती है. इंसान की जरूरतें वक्त के साथ बढ़ती ही जा रही हैं, तभी तो आज हम चांद पर न केवल जीवन तलाश रहे हैं, बल्कि वहां बसने के सपने भी देख रहे हैं, लेकिन यहां तक पहुंचना इतना आसान नहीं था. हर इन्वेंशन के पीछे हमने उन लोगों को खोया जो दुनिया को तरक्की के रास्ते पर ले जाने के लिए बहुत जरूरी थे. जानिए उन आविष्कारकों के बारे में, जिनकी मौत अपने ही आविष्कार से हुई...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सबिन अर्नोल्ड वॉन सोचॉकी 
Sabin Arnold von Sochocky ने रेडियम बेस्ड पेंट का इन्वेंशन किया था, लेकिन लंबे समय तक रेडियोएक्टिव मटेरियल के संपर्क में रहने कीके कारण सबिन एप्लास्टिक एनीमिया के शिकार हो गए, जो इनकी मौत की वजह बना. 


सिल्वेस्टर एच. रोपर
अमेरिकी आविष्कारक  Sylvester H. Roper  शुरुआती ऑटोमोबाइल और मोटरसाइकिल के लीडिंग निर्माता थे. 2002 में सिल्वेस्टर को रॉपर स्टीम वेलोकिपेडे की खोज के लिए मोटरसाइकिल हॉल ऑफ फ़ेम में शामिल किया था, जिसकी शुरुआती स्पीड टेस्ट के दौरान हुए एक हादसे ने सिल्वेस्टर की जान ले ली. 


फ्रांज रेइकलट 
Franz Reichelt ने फ्लाइंग टेलर के नाम से भी जाना जाता था. उन्होंने कोट पैराशूट का आविष्कार किया था, जिसकी टेस्टिंग के लिए उन्होंने एफिल टॉवर से छलांग लगाई, लेकिन उनका पैराशूट ओपन नहीं हुआ. जिसकी वजह से उनकी जान चली गई. बताया जाता है कि रेइकलट का कोट पैराशूट टॉवर के नजदीक बर्फीले मैदान में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. 


केरल सोसेक
Karel Soucek ने शॉक-अवशोषित बैरल का आविष्कार किया था. इसकी टेस्टिंग के लिए उन्हें नियाग्रा वॉटर फॉल से नियाग्रा रीवर में लुढ़काना था. टेस्टिंग पूरी होने के बाद जब बैरल से बाहर निकले तो उनकी नाक से बहुत खून बह रहा था. जांच में पाया गया कि टेस्टिंग के दौरान केरल की छाती और पेट डैमेज हो गए थे और खोपड़ी की हड्डी  टूट गई थी, जिसकी वजह से उनकी जान चली गई. 


मैरी क्यूरी 
मैरी स्कोलोव्स्का क्यूरी नोबेल प्राइज पाने वाली दुनिया की पहली महिला थीं. उन्होंने रेडियोधर्मी आइसोटोप को अलग करने के लिए रेडियोधर्मिता और तकनीक के सिद्धांत को प्रतिपादित किया था.  Marie Sklodowska Curie ने एक ऐसी मेथड आविष्कार किया, जिससे रेडियोधर्मी दो तत्वों, पोलोनियम और रेडियम की खोज की जा सकती है, लेकिन रिसर्च मटेरियल से निकलने वाले विकिरण के संपर्क में रहने से उनकी मौत हो गई थी. 


हेनरी स्मोलींस्की
Henry Smolinski ने एक हाइब्रिड कार-एयरक्राफ्ट AVE मीजार का आविष्कार किया. इसकी टेस्टिंग के दौरान यह एयरक्राफ्ट हादसे का शिकार हो गया, जिसमें हेनरी की जान चली गई.


होरेस लॉसन हनीली
सबसे पहली लड़ाकू पनडुब्बी का निर्माण Horace Lawson Hunley ने किया था. दो बार असफल होने के बाद वह सबमरीन बनाने में तो सफल रहे, लेकिन टेस्टिंग के दौरान चालक दल के 8 सदस्यों समेत इनकी मौत हो गई.