NEET Topper Supplementary Exams: गुजरात की एक लड़की ने NEET परीक्षा में 720 में से 705 नंबर हासिल करके बहुत अच्छा प्रदर्शन किया था, लेकिन बाद में वह 12वीं क्लास की बोर्ड परीक्षा में फेल हो गई. अब वह सप्लीमेंट्री परीक्षा में भी फेल हो गई है, जिससे वह कॉलेज में दाखिले के लिए योग्य नहीं रह गई है. नीट टॉपर के बोर्ड परीक्षा में असफल होने की वजह से उसके रिजल्ट पर हंगामा मच गया था. टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक वह मार्च में आयोजित बोर्ड परीक्षा में फिजिक्स और केमिस्ट्री के पेपर में फेल हो गई थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फिर उसने जून में गुजरात बोर्ड की सप्लीमेंट्री परीक्षा दी, जो उन स्टूडेंट्स को दूसरा मौका देती है जो तीन सब्जेक्ट तक में फेल हो जाते हैं. अब वह 12वीं कक्षा में फेल हो गई है क्योंकि वह फिजिक्स में पास नहीं हो पाई. उसने सप्लीमेंट्री परीक्षा में फिजिक्स में सिर्फ 22 नंबर हासिल किए, जबकि पहले अटेंप्ट में उसके 21 नंबर थे.


दूसरी कोशिश में वह केमिस्ट्री में पास होने के लिए जरूरी ठीक 33 नंबर हासिल कर पाई. मार्च की परीक्षा में उसने केमिस्ट्री में केवल 31 नंबर लिए थे. सूत्रों ने कहा कि सप्लीमेंट्री परीक्षा के रिजल्ट ने उसके NEET स्कोर की वैधता पर गंभीर संदेह पैदा कर दिए हैं.


स्टेट एजुकेशन फैटरनिटी के एक मेंबर ने कहा "जबकि सुप्रीम कोर्ट द्वारा NEET में अनियमितताओं की जांच की जा रही है, इस मामले को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है. यह बहुत ही असंभव है कि एक छात्र जो राज्य बोर्ड परीक्षाओं में पास नहीं हो सकता है, वह मेडिसिन के लिए इस बेहद कंपटीटिव नेशनल एडमिशन टेस्ट में सबसे ज्यादा स्कोर में से एक हासिल कर ले. मामले की निश्चित रूप से जांच होनी चाहिए."


जब हाल ही में सेंटर वाइज और सिटी वाइज NEET-UG के रिजल्ट घोषित किए गए, तो सोशल मीडिया पर NEET और HSC साइंस की उसकी मार्कशीट - जिसमें समान फर्स्ट, मिडल और लास्ट ने सोशल मीडिया पर सर्कुलेट होने लगे थे. दो रिजल्ट - NEET स्कोर और 700 में से केवल 352 के बोर्ड परीक्षा स्कोर के बीच साफ अंतर पर व्यापक ध्यान दिया गया. सूत्रों ने इन नंबरों की वैधता की पुष्टि की, हालांकि साथ ही टाइम्स ऑफ इंडिया ने यह भी कहा कि अभी तक स्वतंत्र रूप से यह वेरिफाई नहीं कर पाया कि मार्कशीट वास्तव में एक ही व्यक्ति की हैं.


Vikas Divyakirti: कितनी थी विकास दिव्यकीर्ति की UPSC रैंक? किस पद पर मिली थी पहली पोस्टिंग


बाद में सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त एक समिति द्वारा परीक्षा में एक पेपर पर फैसला सुनाए जाने के बाद उसका NEET स्कोर घटाकर 700 कर दिया गया. उसका NEET स्कोर उसे फिजिक्स में टॉप 99.89वें पर्सेंटाइल, रसायन विज्ञान में 99.14वें पर्सेंटाइल और बायोलॉजी में 99.14वें पर्सेंटाइल पर रखता है, जो कुल मिलाकर 99.94वें पर्सेंटाइल पर रैंकिंग करता है. यह एक हाई स्कोर है जो आम तौर पर एक टॉप मेडिकल कॉलेज में फ्री सीट दिलाता है. चूंकि लड़की अपनी कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा पास नहीं कर पाई थी, इसलिए वह एडमिशन के लिए योग्य नहीं थी.


मां करती हैं देहाड़ी मजदूरी, बेटे ने क्रैक किया IIT का एग्जाम, जब एडमिशन की बात आई तो...