First Woman Fighter Pilot: स्क्वाड्रन लीडर मोहना सिंह ने बड़ी उपलब्धि अपने नाम की है. मोहना सिंह भारत के स्वदेशी एलसीए तेजस फाइटर जेट का संचालन करने वाली विशिष्ट 18 'फ्लाइंग बुलेट्स' स्क्वाड्रन में शामिल होने वाली पहली महिला फाइटर पायलट बन गई हैं. वह देश की पहली महिला लड़ाकू पायलटों में से एक हैं. वहीं, अब मोहना सिंह की यह उल्लेखनीय उपलब्धि देश की हर बेटी को इस फील्ड में आगे बढ़ने की मोटिवेशन देगी. यह उपलब्धि सिंह की विमेन इंपावरमेंट और इंडियन एयरफोर्स में उनकी प्रतिबद्धता को दिखाती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

देश की पहली विमेन फाइटर पायलट्स
ऑफिसर मोहना सिंह 'मेड इन इंडिया' के तहत जोधपुर में हाल ही में हुए अभ्यास 'तरंग शक्ति' का हिस्सा थीं, जहां वह तीनों सेनाओं के तीन उप प्रमुखों की ऐतिहासिक उड़ान का हिस्सा थीं. आपको बता दें कि स्क्वाड्रन लीडर मोहना सिंह उन तीन महिलाओं के पहले ग्रुप का हिस्सा थीं, जो इंडियन एयर फोर्स में फाइटर पायलट बनीं. उनके अलावा स्क्वाड्रन लीडर भावना कंठ और स्क्वाड्रन लीडर अवनी चतुर्वेदी इस ग्रुप में शामिल थीं, जो अब पश्चिमी रेगिस्तान में Su-30 MKI फाइटर जेट उड़ा रही हैं.


अब देश में हैं इतनी महिला लड़ाकू पायलट
अभी तक मोहना मिग-21 उड़ा रही थीं. हाल ही में उन्हें पाकिस्तान की सीमा के साथ गुजरात सेक्टर में नलिया हवाई अड्डे पर तैनात एलसीए स्क्वाड्रन में तैनात किया गया था. ऐतिहासिक उड़ान के दौरान स्क्वाड्रन लीडर मोहना को एलसीए तेजस फाइटर जेट में उड़ान पर सेना और नौसेना के उप प्रमुखों को निर्देश देते और उन्हें इसके लिए तैयार होने में मदद करते देखा जा सकता था. सरकार द्वारा 2016 में महिलाओं के लिए फाइटर स्ट्रीम खोलने के बाद IAF में लगभग 20 महिला फाइटर पायलट हैं.


इंडियन एयर फोर्स के वाइस चीफ, एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह एलसीए तेजस फाइटर वर्जन में अकेले उड़ान भर रहे थे, जबकि अन्य दो वाइस चीफ, लेफ्टिनेंट जनरल एनएस राजा सुब्रमणि और वाइस एडमिरल कृष्णा स्वामीनाथन ने दो लड़ाकू पायलट के साथ ट्रेनर वर्जन को उड़ाया. इस एक्सरसाइज को रक्षा बलों द्वारा संयुक्त रूप से मेक इन इंडिया का सपोर्ट में खड़े होने के सबसे बड़े संदेश के तौर पर देखा गया था. अमेरिका, ग्रीस, श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया और कई अन्य देशों समेत दुनिया की टॉप एयर फोर्सेस ने अपने टॉप फाइटर जेट के साथ जोधपुर एयर बेस पर मल्टीनेशनल एक्सरसाइस में हिस्सा लिया. 


(इनपुट- एएनआई)