SSC CGL Result 2024: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) जल्द ही SSC CGL 2024 टियर I परीक्षा का रिजल्ट घोषित करने वाला है. एक बार रिजल्ट घोषित होने के बाद, जो उम्मीदवार कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल एग्जाम, 2024 टियर I परीक्षा के लिए उपस्थित हुए, वे SSC की आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर रिजल्ट देख सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल परीक्षा, 2024 का आयोजन 9 सितंबर से 26 सितंबर, 2024 तक देश भर के अलग अलग परीक्षा केंद्रों पर किया गया था. टियर-I परीक्षा में जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग, जनरल अवेयरनेस, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड और अंग्रेजी समझ पर ऑब्जेक्टिव टाइप के बहुविकल्पीय सवाल शामिल थे. हर सेक्शन में 25 सवाल थे, और अधिकतम नंबर 50 थे. अंग्रेजी समझ को छोड़कर सवाल अंग्रेजी और हिंदी में पूछे गए थे.


प्रोविजनल आंसर की 4 अक्टूबर 2024 को जारी की गई थी. आपत्ति विंडो 3 अक्टूबर को खोली गई थी और 8 अक्टूबर 2024 को बंद कर दी गई थी. परीक्षा में न्यूनतम क्वालिफाइंग मार्क्स अनारक्षित वर्ग के लिए 30 फीसदी, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए 25 प्रतिशत तथा अन्य सभी कैटेगरी के लिए 20 प्रतिशत हैं.


इस भर्ती अभियान के तहत भारत सरकार के अलग अलग मंत्रालयों/ विभागों/ संगठनों और अलग अलग संवैधानिक निकायों/ सांविधिक निकायों/ न्यायाधिकरणों आदि में ग्रुप 'बी' और ग्रुप 'सी' के 17727 पदों को भरा जाएगा.


SSC CGL Result 2024: Steps to Download the Scorecard


  • अपना रिजल्ट चेक करने के लिए कैंडिडेट्स सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाएं.

  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको रिजल्ट टैब मिलेगा उसपर क्लिक करें.

  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा, अब सीजीएल पेज पर जाएं.

  • अब आपके सामने एक नई पीडीएफ फाइल खुल जाएगी. इसी पीडीएफ में आपका रिजल्ट होगा.

  • अब आप इस पीडीएफ में अपना रोल नंबर चेक कर सकते हैं.


Success Story: 13 साल की उम्र में हो गए थे अनाथ, बिना कोचिंग  किया UPSC क्रैक और बन गए अफसर


रिजल्ट का आधिकारिक समय और तारीख अभी घोषित नहीं की गई है. उम्मीदवार रिजल्ट लिंक और रिजल्ट संबंधी अन्य अपडेट के लिए ssc.nic.in पर नजर रख सकते हैं. फाइनल रिजल्ट घोषित होने के बाद यूजर विभागों/ संगठनों द्वारा डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन (डीवी) आयोजित किया जाएगा. परीक्षा के किसी भी फेज/ लेवल के मार्क्स के री-इवेल्युएशन/ री चेकिंग का कोई प्रावधान नहीं होगा.


UPSSSC Recruitment 2024: यूपी में निकली हैं 5000 से ज्यादा नौकरी, ये रही सैलरी, एप्लीकेशन प्रोसेस समेत पूरी डिटेल