State With Most IAS Officers: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन की सिविल सर्विस परीक्षा का आयोजन हर साल होता है. करीब एक साल चलने वाली इस परीक्षा में पहले प्रीलिम्स, फिर मेंस और आखिर में इंटरव्यू राउंड होता है. इन तीनों ही राउंड्स में क्वालिफाई करने वाले उम्मीदवारों को सफल घोषित किया जाता है. यूपीएससी की यह परीक्षा देश-दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है, लेकिन इसका क्रेज ऐसा है कि हर साल लाखों की संख्या में कैंडिडेट्स यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में देते हैं. कई एस्पिरेंटस तो तैयारी में सालों-साल लगे रहते हैं और जब तक क्वालिफाई न कर लें, हार नहीं मानते, क्योंकि उनका सपना आईएएस और आईपीएस बनकर जनसेवा करना होता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यूपीएससी की करीब एक हजार वैकेंसी के लिए लाखों में से कुछ भाग्यशाली ही अपना सपना पूरा कर पाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनमें भी सबसे ज्यादा उम्मीदवार किस राज्य से होते हैं. अक्सर लोगों को यही लगता है कि बिहार के युवा ही सबसे ज्यादा सिविल सर्विस परीक्षा पास करते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है. आइए जानते हैं कि देश में सबसे ज्यादा आईएएस किस राज्य से निकले हैं...


ये राज्य है IAS का गढ़
यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा में पास होने वाले टॉप रैंकर्स  आईएएस बनते हैं. ये टॉप रैंकर्स कैसे बनते हैं, इसका फिक्स फार्मूला तो अब तक कोई नहीं जान पाया, लेकिन उत्तर प्रदेश की धरती इन टॉपर्स को पैदा करने में अव्वल नंबर पर है. जी हां, देश को सबसे ज्यादा आईएएस देने वाले राज्यों की लिस्ट में उत्तर प्रदेश का नाम टॉप पर है. टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट मुताबिक फरवरी 2024 में यूपी ने अब तक कुल 652 आईएएस ऑफिसर दिए हैं, जिसमें से 548 वर्किंग है. राज्य के प्रयागराज, वाराणसी, लखनऊ जैसे बड़े जिलों में कई अच्छे कोचिंग सेंटर्स हैं, जो यूपीएससी की तैयारी के लिए फेमस हैं. 


दूसरे नंबर पर है बिहार
आईएएस और आईपीएस देने की लिस्ट में दूसरे नंबर पर बिहार है. राजधानी पटना को यूपीएससी कोचिंग का गढ़ कहा जाता है. वहीं, साल 2023 की एक रिपोर्ट के मुताबिक देश भर के कुल 4,925 आईएएस ऑफिसर्स में 462 अकेले बिहार से हैं. इसके हिसाब से 9.38 प्रतिशत टॉप ब्यूरोक्रेट्स बिहारी हैं.


तीसरा नंबर है एमपी का
वहीं, इस मामले में मध्य प्रदेश भी पीछे नहीं है. तीसरे नंबर पर आने वाले इस राज्य ने देश को अब तक 439 दिए हैं, जिसमें से 370 कार्यरत हैं. 


ये राज्य भी आगे 
इसके बाद नंबर आता है महाराष्ट्र का, जिसका नाम इस लिस्ट में फोर्थ पोजिशन पर आता है. इसके अलावा लिस्ट में राजस्थान, तमिलनाडु , आंध्र प्रदेश के साथ नॉर्थ ईस्ट के राज्य शामिल हैं.