UP Board 10th-12th Exam 2024: इस समय उत्तर प्रदेश में यूपी बोर्ड हाई स्कूल (10th) और इंटरमीडिएट (12th) की बोर्ड परीक्षाएं चल रही है. इसी बीच मंगलवार को आयोजित हाई स्कूल की मैथ्स विषय की परीक्षा में करीब 1.33 लाख स्टूडेंट्स ने भाग नहीं लिया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1.33 लाख छात्रों ने छोड़ी परीक्षा
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने कहा कि कक्षा 10वीं की परीक्षा की पहली शिफ्ट के लिए रजिस्टर्ड कुल 21,26,179 छात्रों में से 1,33,945 छात्र अनुपस्थित रहे.


12वीं के 12 हजार से अधिक छात्र अब्सेंट
वहीं, इंटरमीडिएट वेकेशनल सेक्शन की परीक्षाओं के लिए निर्धारित दूसरी शिफ्ट में 12,894 छात्र अनुपस्थित रहे. नतीजतन, दोनों शिफ्टों में अनुपस्थित उम्मीदवारों की संयुक्त संख्या 1,46,839 थी.


रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि पहली शिफ्ट में 8,269 परीक्षा केंद्रों और दूसरी शिफ्ट में 5,056 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से आयोजित की गई.


24 घंटे हो रही स्ट्रॉन्ग रूम की निगरानी
यूपी बोर्ड के सचिव ने कहा "परीक्षा निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से आयोजित की गई थी, और हम चौबीसों घंटे सभी परीक्षा केंद्रों के स्ट्रॉन्ग रूम की निगरानी कर रहे हैं, और छात्रों से अनुरोध है कि वे सोशल मीडिया पर असामाजिक तत्वों द्वारा फैलाई जा रही किसी भी अफवाह पर ध्यान न दें.


पकड़े गए 4 फर्जी छात्र
विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, हाई स्कूल परीक्षा के दौरान दो लड़कों और इंटरमीडिएट परीक्षा के दौरान दो लड़कों सहित कुल चार उम्मीदवारों को अनफेयर प्रैक्टिस का सहारा लेने के लिए पकड़ा गया था. पहली शिफ्ट में, चार प्रॉक्सी उम्मीदवारों के खिलाफ एफआईआर (FIR) दर्ज की गई, जिसमें गोंडा जिले में दो, आजमगढ़ में एक और शाहजहांपुर में एक मामला दर्ज किया गया.


इसी तरह, पिछले साल, हाई स्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षाओं के दौरान यूपी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा लागू किए गए कठोर नकल विरोधी उपायों के बीच, 1.70 लाख से अधिक हाई स्कूल के छात्रों ने मैथ्स की परीक्षा छोड़ दी थी.